बिलासपुर में धूमधाम से मनाया गया विश्व जल दिवस

Spread the love

 

आवाज ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर। बिलासपुर में जल शक्ति विभाग द्वारा विश्व जल दिवस बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर स्कूली बच्चों द्वारा नगर में रैली निकालकर जागरूकता का संदेश दिया। जल शक्ति विभाग के कनिष्ठ अभियंता सीआर चौधरी की अगुवाई में आयोजित इस कार्यक्रम में छात्र व छात्रा स्कूल के विद्यार्थियों ने हाथों में तख्तियां लेकर लोगों को जल संरक्षण को लेकर जागरूक किया। यह रैली रौड़ा सेक्टर से निकलकर बीच बाजार होते हुए कोर्ट रोड़ और उपशिक्षा निदेशक कार्यालय तक गई फिर शहीद स्मारक पर रैली का समापन हुआ। जहां पर विभाग की ओर से बच्चों को रिफ्रैशमेंट दी।

वहीं आईपीएच विभाग के कनिष्ठ अभियंता सीआर चौधरी ने कहा कि वर्तमान में पानी की अहमियत को यदि न समझा गया तो आने वाले समय में यह संकट और गहरा जाएगा। उन्होंने कहा कि विश्व में पानी के घटते स्तर तथा गुणवता को लेकर चिंता का होना स्वाभाविक है। विश्व के वैज्ञानिक केवल पानी बचाव के लिए कार्य कर रहे हैं। पानी बचाने को लेकर ही हर साल 22 मार्च को विश्व जल दिवस मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि पृथ्वी के 71 प्रतिशत हिस्से पर पानी है लेकिन इसमें से केवल 3 प्रतिशत पानी ही पीने योग्य है। विश्व भर में आज भी लोग पीने के पानी के लिए तरसते हैं। जिस तरह से पीने लायक पानी पृथ्वी से कम होता जा रहा है, आने वाली पीढ़ी के लिए साफ और मीठा पानी बचा पाना मुश्किल हो रहा है।

सीआर चौधरी ने कहा कि लोगों को जल का महत्व बताने और जल संरक्षण करने के लिए हर साल विश्व जल दिवस मनाया जाता है। यूएन द्वारा जल दिवस सम्मेलन का आयोजन होता है। इस साल यूएन 2023 जल सम्मेलन 22 से 24 मार्च न्यूयॉर्क में होगा जिसका उद्देश्य लोगों में जल संरक्षण को लेकर जागरूकता फैलाना है। हर वर्ष विश्व जल दिवस मनाने के पीछे का उद्देश्य है लोगों को जल संरक्षण के लिए जागरूक करना और सभी लोगों तक स्वच्छ जल पहुंचाना है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल का थीम परिवर्तन में तेजी है। जिसका अर्थ है कि पानी और सैनिटेशन के क्राइसिस को दूर करने के लिए तेज गति से बदलाव करने होंगे। वहीं राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला छात्र के अर्थशास्त्र प्रवक्ता सुधीर गौतम व हिंदी प्रवक्ता पूनम कौंडल ने लोगों को पानी के बचाव को लेकर कहा कि मानव जीवन की मूलभूत जरूरत पानी है। इसलिए पानी के महत्व को समय रहते समझना होगा। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि वे पानी के महत्व को समझें और पानी बचाने के लिए अभी से प्रयास करना शुरू करें। पानी बचाने का मतलब जीवन बचाना है।

इस कार्यक्रम में प्रवक्ता सुधीर गौतम, पूनम कौंडल, सोनिका, राज कुमार राणा, अनूप शर्मा, शालिनी शर्मा, संजय शर्मा आदि मौजूद थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *