बिलासपुर जिला में चार स्थानों पर क्लोथ बैंक और बुक्स बैंक बनाए जाएंगे:झुम्पा जम्वाल

Spread the love
आवाज़-ए-हिमाचल 
         ………..अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर
28 नवम्बर : रैड क्रॉस सोसाइटी की अस्पताल कल्याण शाखा अध्यक्षा झुम्पा जम्वाल की अध्यक्षता में अस्पताल कल्याण शाखा, रैड क्रॉस सोसाइटी, जिला शाखा बिलासपुर की प्रथम बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में रैड क्रॉस सोसाइटी के सिद्धांतों को अमलीजामा पहनाने के लिए कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गये, जिसके तहत कार्यकारणी का गठन किया गया। इस कार्यकारणी में डॉ शिल्पा गोयल, पूनम गौतम, विजयराज उपाध्याय को उपाध्यक्ष, मुक्ता ठाकुर को आॅननेरी सचिव, अमित कुमार को कार्यकारी सचिव नियुक्त किया गया। इसके साथ शशि बाला शर्मा, नीलम चंदेल, नीलम टाडू, सुशील पुंडीर को कार्यकारी सदस्य नियुक्त किया गया। कल्याण शाखा की अध्यक्षा श्रीमती जम्वाल ने बताया कि जिला में जरूरतमंद लोगों की सहायता के लिए जिला में चार स्थानों पर क्लोथ बैंक और बुक्स बैंक बनाए जाएंगे।
जिसमें कुलेक्शन सैंटर ब्लाॅक कार्यालय लखनपुर, कमेटी हाॅल बिलासपुर, सब तहसील भराड़ी और घुमारवीं अस्पताल में स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि क्लोथ कुलेक्शन सैंटर में गर्म व ठण्डे कपड़े, कम्बल तथा बुक्स कुलेक्शन सैंटर में बच्चों के लिए ज्ञानबर्धक पुस्तकें रखी जाएंगी। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि मानव सेवा के इच्छुक व्यक्ति क्लोथ सैंटर और बुक सैंटर में कपड़े और बुक्स दान दे सकते है ताकि जरूरतमंदों की सहायता की जा सके। उन्होंने बताया कि प्रत्येक सप्ताल के मंगलवार और शुक्रवार को कुलेक्शन सैंटर में कपड़े व बुक्स दान कर सकते है। उन्होंने बताया कि कल्याण शाखा द्वारा वालंटियर भी तैयार किए जाएंगे जिन्हें कल्याण शाखा का वैज और सर्टिफिकेट दिया जायेगा तथा विशेष काम करने वाले वालंटियर को विशेष अनुदान भी प्रदान किया जायेगा। शाखा अपना सदस्य अभियान भी चलाएगी।
उन्होंने बताया कि कल्याण शाखा अपना समुदाय स्तर पर पुस्तकालय की व्यवस्था भी करेगी जिसके तहत पेंशनर एसोसिऐशन का भी सहयोग लिया जायेगा। कल्याण शाखा व्यस्क बच्चियों के लिए भी जागरूकता अभियान चलाएगी जिसके तहत विशेष तौर पर स्लम एरिया में रह रहे प्रवासी मजदूरों की बच्चियों के लिए भाषा एवं संस्कृति विभाग के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम और महिला एवं बाल संरक्षण विभाग के सहयोग से उन्हें स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आवश्यक सामग्री उपलब्ध करवाई जाएगी। बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि शाखा के पदाधिकारी जिला स्तर और उपमंडल स्तर पर अस्पतालों में महीने में एक बार दौरा करेंगे। उन्होंने बताया कि निस्वार्थ सेवा भावना रखने वाले कर्मठ स्वयंसेवी इसके भागीदार बनने के लिए रेड क्रॉस सोसाइटी के सचिव अमित कुमार के नंबर 9418285052 पर संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *