बिलासपुर की टीम ने किया नेशनल हैंडबाल जूनियर प्रतियोगिता पर कब्ज़ा

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा,बिलासपुर 

06 अप्रैलहैंडबाल खेल के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुकी हिमाचल के बिलासपुर जिले के छोटे से गांव की मोरसिंघी की बेटियों ने एक बार फिर से इतिहास रच कर साबित कर दिया कि हैंडबाल केवल प्रतिभा का खेल है तथा प्रतिभा को रोकना मुश्किल है। कानपुर में खेले गए 43वीं नेशनल हैंडबाल जूनियर प्रतियोगिता के फाइनल मैच में आर्यव्रत हैंडबाॅल अकैडमी मोरसिंघी बिलासपुर की तेजतर्रार महिला खिलाड़ियों ने हरियाणा की बालाओं को करारी शिकस्त देकर राष्ट्रिय स्तर का सम्मान प्राप्त किया। इस मैच में आर्यव्रत हैंडबाॅल अकैडमी (मोरसिंघी बिलासपुर) ने हरियाणा टीम को 28 अंकों के मुकाबले 32 अंकों से पराजित कर राष्ट्रिय खिताब को अपने नाम किया। आर्याव्रत खेल अकेडमी की इस टीम ने बिहार, ओड़िसा, पष्चिम बंगाल, दिल्ली और हरियाणा को पराजित किया। फाइनल मैच में भी आर्याव्रत खेल अकेडमी की बालाओं ने मैच पर अपनी पूरी पकड़ बनाए रखी थी कैप्टन व गोलकीपर हेमलता की बेहतरीन कमांड के चलते मैच पूरे समय तक आर्याव्रत खेल अकेडमी के हाथ में रहा।

समापन समारोह में स्थानीय विधायक सुनील मैथानी व सीनियर आईएएस बोवड़े, हैंडबाल फेडरेशन ऑफ इंडिया कार्यकारिणी अध्यक्ष व भारतीय ओलंपिक संघ के कोषाध्यक्ष डा. आनंदेश्वर पांडे ने बच्चों को ट्राफी व मैडल देकर सम्मानित किया। उनके साथ कानपुर शहर के गणमान्य लोग भी मौजूद रहे। यह जानकारी देते हुए आर्यव्रत हैंडबाॅल अकैडमी के अध्यक्ष जसवीर बिसला और मोरसिंघी के पूर्व पंचायत प्रधान जगदीश ठाकुर ने बताया कि यह जिला और प्रदेश के लिए बहुत बड़ी उपलब्धि है। आर्यव्रत हैंडबाॅल अकैडमी (मोरसिंघी बिलासपुर) की कोच स्नेहलता की कुशल मार्गदर्शन और बच्चों के कठिन परिश्रम के चलते बच्चों ने इतनी बड़ी उपलब्धि को अपने नाम किया है। क्लोजिंग सेरेमनी पर एडीजीपी भानु भास्कर, इंडियन ओलंपिक महासंघ के कोशाध्यक्ष डा. आंनदेष्वर पांडेए आईएचएफआई कोशाध्यक्ष विनय सिंह, चीफ नेशनल कोच मोेहेंद्र लाल, गुजरात संघ के महासचिव प्रवीण सिंह, रजत दीक्षित कानपुर हैंडबाल संघ के अध्यक्ष के अलावा कई गणमान्य लोग मौजूद थे।
बिलासपुर से संबंध रखने वाले हैंडबाल के इंटरनेशनल खिलाड़ी व डिप्टी कमांडेंट सीआरपीएफ हमीद खान ने इस महान उपलब्धि पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए आर्यव्रत हैंडबाॅल अकैडमी (मोरसिंघी बिलासपुर) की तमाम खिलाड़ियों और प्रबंधन वर्ग के साथ सचिव सचिन चोधरी व कोच स्नेहलता को बधाई प्रेशित करते हुए कहा कि हिमाचल में हैेंडबाल खेल का नया सुर्य उदय हो चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *