बागवानी मंत्री नेगी ने भड़वार में मशरूम प्लांट का किया दौरा

Spread the love

कहा- सरकार की योजनाओं का लाभ उठा स्वरोजगार की तरफ आगे बढ़ें युवा

आवाज ए हिमाचल 

स्वर्ण राणा, नूरपुर। राजस्व, बागवानी एवं जनजातीय विकास मंत्री जगत सिंह नेगी ने बीते दिन नूरपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत भड़वार पंचायत में मशरूम प्लांट का दौरा किया। उन्होंने प्लांट के संचालक सुरजीत सिंह से मशरूम उत्पादन से संबंधित जानकारी प्राप्त की ।

इस दौरान उप मुख्य सचेतक व शाहपुर विधायक केवल सिंह पठानियां तथा इंदौरा विधायक मलेद्रं राजन भी उनके साथ उपस्थित रहे। बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी कहा कि मशरूम प्लांट संचालक सुरजीत सिंह ने बागवानी विभाग के मदद से मशरूम यूनिट के साथ कम्पोजिट प्लांट भी स्थापित किया है, जिसके अंतर्गत सुरजीत सिंह लगभग 30 लोगों को रोजगार भी उपलब्ध करवा रहे हैं। उन्हें खुशी है कि इस युनिट से सुरजीत स्वयं तो कमा ही रहे हैं साथ में अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करवा रहे है।

उन्होंने सुरजीत सिंह को इसी लगन के साथ काम करते रहने तथा युवाओं को मशरूम उत्पादन के क्षेत्र में आगे आने के लिए प्रेरित करने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार किसानों-बागवानों के आर्थिक उत्थान के लिए संकल्पबद्ध है और इसके लिए कई योजनाएं चलाई गई हैं ताकि उनका जीवन स्तर बेहतर हो सके।

उन्होंने कहा कि जो लोग मशरूम उत्पादन का कार्य करना चाहते हैं उनके लिए सरकार द्वारा अनुदान प्रदान किया जाता है जिसमें बड़ी यूनिट के लिए 40% के हिसाब से 8 लाख तथा छोटी यूनिटों के लिए 50% के हिसाब से 5 हजार तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है।

उन्होंने युवाओं को संदेश देते हुए कहा कि युवाओं को प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा कर स्वयं के साथ अन्य लोगों को भी रोजगार उपलब्ध करवाने की।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *