बनीखेत में भालू ने दो लोगों पर हमला कर उन्हें गंभीर रूप से घायल किया

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

06 अप्रैल। बनीखेत में मंगलवार सुबह भालू ने दो लोगों पर हमला कर उन्हें गंभीर रूप से घायल कर दिया। स्थानीय लोगों द्वारा किसी तरह दोनों लोगों को भालू के चंगुल से छुड़ाकर उपचार के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र बनीखेत पहुंचाया। जहां से प्राथमिक उपचार के बाद दोनों घायलों को मेडिकल कॉलेज चंबा रेफर कर दिया। घायलों की पहचान 34 वर्षीय योगराज व 35 वर्षीय रमेश कुमार के तौर पर हुई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार पेशे से भेड़पालक योगराज व रमेश कुमार ने चंबा-पठानकोट राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनीखेत की आर्मी कॉलोनी के समीप डेरा लगा रखा था। मंगलवार सुबह भेड़पालक यहां से जाने की तैयारी कर रहे थे। साथ लगते जंगल से अचानक एक भालू ने भेड़पालक योगराज पर हमला कर उसे गंभीर रूप से घायल कर दिया। भालूके हमले से घबराया रमेश कुमार योगराज को बचाने की जद्दोजहद करने लगा और इस दौरान रमेश कुमार को भालू ने घायल कर दिया।

दोनों भेड़पालकों के चीखें सुनकर आसपास से लोग भी मौके पर पहुंच गए और स्थानीय लोगों ने भालू की चपेट से दोनों व्यक्तियों को किसी तरह से बचाया। जिसके बाद दोनों घायलों को स्थानीय लोगों द्वारा उपचार के लिए पीएचसी बनीखेत पहुंचाया गया। प्राथमिक उपचार के बाद दोनों लोगों को मेडिकल कॉलेज चंबा रेफर कर दिया गया है।उधर बनीखेत कस्बे के समीप ही हुए भालू के इस हमले से लोग घबराए हुए हैं। ज्ञात हो कि मुख्य सडक़ किनारे जिस स्थान पर भालू ने भेड़पालकों पर हमला किया, उस स्थान से ही होकर कस्बे के कई लोग रोजाना तड़के सैर करने निकलते हैं। स्थानीय लोगों ने वन विभाग से बनीखेत के रिहायशी इलाकों के समीप पहुंच रहे भालूओं को पकड़कर यहां से दूर घने जंगलों में छोड़ने की अपील की है।

ज्ञात हो कि बीते वर्ष भी अप्रैल माह में ही भालू ने बनीखेत में हेलीपैड के समीप एक भेड़पालक पर हमला कर दिया था। उक्त हमले में भेड़पालक किसी तरह भाग कर अपनी जान बचाई थी, जबकि कुछ वर्ष पहलेभालू द्वारा एक महिला पर हेलीपैड के समीप हमला किया गया था। भालू के हमले में महिला को बचाते हुए एक स्थानीय युवक अरविंद कुमार गंभीर रूप से घायल हो गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *