बद्दी: स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम में 146 लोगों की जांची सेहत 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

शांति गौतम, बद्दी। ग्लेनमार्क फाउण्डेशन द्वारा सीएचसी बद्दी के साथ मिलकर वार्ड नं 2 बद्दी में महिला स्वास्थ्य परीक्षण कार्यक्रम हुआ, जिस में महिला रोग विशेषज्ञ डॉ. अंजली गोयल, रोग विशेषज्ञ डॉ. अनील शर्मा, दंत चिकित्सक डॉक्टर अभिजीत अवस्थी व डॉ. कुलदीप कौर ने अपनी सेवाए दी।

शिविर में 146 लोगों की सेहत जांच हुई, जिसमें बीपी, वजन, खून की कमी, शुगर जैसे रोगों की जांच कर निशुल्क दवाइयां  दी गई। महिलाओं को स्वस्थ रहने और परिवार के स्वास्थ्य की देखभाल करने की जानकारी दी गई। डॉ. अंजली गोयल ने कहा कि गर्भवती महिलाओं को अधिक सावधानी रखनी चाहिए। पानी खूब पीएं। हरी सब्जियां, ककड़ी, खरबूजे, तरबूज व दही का सेवन करें। कैल्शियम का प्रयोग रोज करें। धूप से बचें। साफ़-सफ़ाई का ध्यान रखें। नियमित टीकाकरण कराएं। साबुत अनाज का प्रयोग गर्भवती महिलाओं के लिए अच्छा हो सकता है।

उन्होंने कहा कि गर्मियों का मौसम आते ही कई तरह की बीमारियां पनप सकती हैं। वहीं, फूड प्वाइजानिग, पानी की कमी से होने वाली दिक्क्तें व डायरिया आम बात है। महिलाएं अपने अलावा बच्चों को भी इनसे बचाने के लिए सावधानी बरतें। कैंप में आई महिलाओं ने कहा ऐसे आयोजन होते रहें निशुल्क शिविर में महिलाओं को स्वास्थ्य की जानकारी मिली है। यह एक अच्छा प्रयास है। ऐसे शिविर लगने चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *