बद्दी पुलिस ने सुलझाए साइबर फ्रॉड के 34 मामले; 57 लाख की रिकवरी की

Spread the love

68 आरोपियों को किया जा चुका गिरफ्तार , बद्दी पुलिस ने दिया साल का लेखा-जोखा दिया

आवाज़ ए हिमाचल

शांति गौतम, बद्दी। हिमाचल के सोलन स्थित औद्योगिक क्षेत्र बद्दी-नालागढ़ में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। शातिर हर बार नए तरीकों से अपराध को अंजाम दे रहे हैं। जिला बद्दी पुलिस अब तक 34 मामले सुलझा चुकी है। जबकि, कई मामले अभी भी अनसुलझे चल रहे हैं। बद्दी पुलिस ने 34 ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में 68 आरोपियों को गिरफ्तार किया है। इन मामलों को सुलझाते हुए 57,12,000 रुपए की रिकवरी भी की जा चुकी है। जबकि लंबित मामलों की पुलिस जांच कर रही है। DSP बद्दी प्रियंक गुप्ता ने बताया कि ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामलों में पुलिस लगातार जांच कर रही है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022 में हुए 34 मामलों को सुलझाया जा चुका है।

 टीम ने सूचना प्रौद्दोगिकी अधिनियम से जूडे 15 मामलों को सुलझाया, जिनमें विभिन्न राज्यों से आरोपियों की गिरफ्तारी गई। साइबर सैल बद्दी द्वारा व्यक्तिगत तौर पर लगभग 06 जघन्य अपराधों के मामलों का निराकरण किया गया, जिनमें टीम द्वारा पंजाब, झारखण्ड, हरियाणा आदि अन्य राज्यों से 12 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। गत वर्ष साइबर सैल बद्दी द्वारा 3 लाख की कीमत के लगभग 90 गुमशुदा मोबाइल फोनों की तालाश कर उनके मालिकों को वापस दिए गए। इसके अतिरिक्त साइबर सैल की टीम बीबीएन से आरोपियों को पकड़ने में अन्य राज्यों की पुलिस की मदद भी करती है। गत वर्ष यूपी, गुजरात, हरियाणा, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली की पुलिस ने बीबीएन में आरोपियों की तलाश के लिए साइबर टीम से संपर्क कर कई आरोपियों को गिरफ्तार किया है। हाल ही में पुलिस जिला बद्दी की साइबर टीम ने राज्य गुप्तचर विभाग शिमला, भराड़ी में दर्ज एक धोखाधडी के मामले को सुलझाने में मदद की है। पुलिस थाना परवाणू के अतंर्गत परवाणू में मिली दो महिलाओं की डबल ब्लाइंड मर्डर की गुत्थी सुलझाने में मदद की। साइबर टीम बद्दी ने थाना झाकड़ी, शिमला में दर्ज एक लड़की की हत्या के मामले को सुलझाने में मदद की है उक्त अभियोग में आरोपी को पकड़ने के लिए टीम के सदस्य नेपाल भी गए थे । साइबर टीम ने स्थानीय पुलिस की मदद से देश के अलग-अलग राज्यों में करीब 150 छापे मारे, जिनमें से 95 फीसदी छापे सफल रहे। पुलिस जिला बद्दी की साइबर टीम द्वारा गत वर्ष किए गए सरहानीय कार्यों के लिए पुलिस अधीक्षक, बद्दी ने शुक्रवार को कार्यालय पुलिस अधीक्षक बद्दी में साइबर टीम को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया तथा उनका हौसला बढ़ाया।

साइबर टीम में स0उ0 नि0 कल्याण ठाकुर (प्रभारी) अमित ठाकुर, राजिंदर सिंह, सुखविंदर सिंह, सुनील कुमार, गौतम सैनी, परमिंदर सिंह,
हेमंत कुमार, पंकज सिंह, सुमित सिंह शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *