बद्दी के औद्योगिक क्षेत्र में लगी भयानक आग, कच्चे व तैयार माल सहित करोड़ों की संपत्ति जलकर स्वाह

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

15 जून। औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के तहत सनसिटी मार्ग पर स्थित हरसोरिया हैल्थकेयर उद्योग में एक धमाके के बाद लगी भीषण आग में कच्चे व तैयार माल सहित करोड़ों की संपत्ति जलकर स्वाह हो गई। इस भीष्ण अग्रिकांड की चपेट में आकर चार कामगार भी झुलस गए। गंभीर रूप से झुलसे कामगारों को प्राथमिक उपचार के बाद पीजीआई रैफर कर दिया गया है। बताया जा रहा है कि सोमवार दोपहर बाद उद्योग के बेसमेंट मेंं रखे रॉ मटीरियल में एक धमाके के बाद आग लग गई। घटना के समय उद्योग परिसर में 300 से ज्यादा कामगार काम कर रहे थे , जिन्होंने अफरा-तफरी के बीच किसी तरह भाग कर जान बचाई।

दमकल केंद्र बद्दी, नालागढ़ व स्थानीय उद्योगों के 6 टेंडर आग पर काबू पाने में जुटे है, लेकिन देर शाम तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। पुलिस ने उद्योग प्रबंधन के खिलाफ लापरवाही का मुकदमा दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।उक्त उद्योग में मेडिकल डिवाइस व सर्जिकल उपकरण कैनुला तथा नीडल सहित अन्य संबंधित उपकरणों का निर्माण किया जा रहा था। उद्योग में लगी आग इस कदर रौद्र रूप कर चुकी थी कि दमकल कर्मियों को इस पर काबू पाने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। इस आगजनी में कांगड़ा के पालमपुर के अजय कुमार (28), यूपी के शाहजांहपुर  निवासी शिवांशु (21), यूपी निवासी राधे श्याम (21) और यूपी निवासी देवराज (44) बुरी तरह झुलस गए है, उन्हें तुरंत बद्दी स्थित निजी अस्पताल लाया गया, लेकिन हालत नाजुक होने की वजह से उन्हें प्राथमिक उपचार के उपरांत पीजीआई रैफर कर दिया गया। आगजनी में दो कामगार 90 फीसदी व दो कामगार 50 फीसदी झुलस गए।

तहसीलदार बद्दी व डीएसपी बद्दी ने घटना की सूचना मिलने के बाद घटनास्थल का रुख किया और बचाव कार्यों का जायजा लेते हुए आग लगने के कारणों की पड़ताल में जुट गए है। आग कंपनी के बेसमेंट स्थित उस सेक्शन में लगी जहां पर भारी मात्रा में प्लास्टिक दाना व आईपी पड़ा था। उद्योग परिसर चारों तरफ से बंद था, जिसके चलते अंदर काला धूंआ जमा हो गया और देखते ही देखते आग ने उद्योग के ऊपरी हिस्से को भी चपेट में ले लिया। काला व कैमिकल युक्त धूंआ उद्योग में जमा होने के कारण अंदर दमकल विभाग की टीमें कई घंटों तक अंदर प्रवेश नहीं कर पाईं, जिसके चलते आग पर काबू पाने को दमकल कर्मियों को खासी मशक्कत करनी पड़ी। घटना की सूचना मिलने के तुरंत बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने उद्योग के सिक्योरिटी गाड्र्स के सहयोग से कंपनी के सभी फ्लोर खाली करवाकर कामगारों को सुरक्षित बाहर निकाला।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *