बजाज आलियांज के नवीन व्यवसाय में हुआ 41 फीसद इजाफा

Spread the love

आवाज ए हिमचाल 

11 फरवरी ।निजी क्षेत्र की अग्रणी जीवन बीमा कंपनी बजाज आलियांज ने तकनीक के बेहतर इस्तेमाल की बदौलत कोरोना के कठिन समय में भी दिसंबर-2019 के मुकाबले दिसम्बर-2020 में खुदरा नवीन व्यवसाय में 41 फीसदी की बढ़त हासिल की है। कंपनी के चीफ एजेंसी ऑफिसर समीर जोशी ने मंगलवार को कहा कि वैश्विक महामारी के दस्तक देने के साथ कंपनी ने अपनी तकनीकी पृष्ठभूमि को भी मजबूत किया और ग्राहकों, एजेंट्स तथा साझेदारों के लिए कई प्रभावी डिजीटल टूल्स पर काम शुरू किया

व्यवस्थित ढंग से किए गए इन नवाचारों से हम ग्राहकों को ऐसे प्रोडक्ट दे पाए, जिनकी उन्हें जरूरत थी और उस तरह से दे पाई जैसे वो चाहते थे। इसके साथ ही ग्राहक अपनी मौजूदा पॉलिसियों का समय पर नवीनीकरण भी करा पाए। उन्होंने कहा कि कंपनी का फोकस ग्राहकों की जरूरतों और अपने एजेंट्स और सेल्स की जरूरतों पर था। इसी के चलते ऐसे कठिन समय में भी कंपनी दिसंबर-2019 के मुकाबले दिसंबर-2020 में रिटेल न्यू बिजनेस में 41 प्रतिशत की बढ़त के साथ सबसे तेजी से बढऩे वाली जीवन बीमा कंपनी बनी।

पिछले साल की समान अवधि में कंपनी की पॉलिसियों की संख्या में भी 36 प्रतिशत तक बढ़ोतरी हुई, जो 31 दिसंबर को समाप्त हुए नौ महीनों में इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा थी। श्री जोशी ने कहा कि बजाज आलियांज लाइफ ने उत्तर प्रदेश में भी अनेक लोगों के जीवन लक्ष्यों को सुरक्षित रखने की दिशा में अपने प्रयास जारी रखे हैं। कंपनी ने 31 दिसंबर को समाप्त नौ महीने की अवधि में यूपी में बेची गई पॉलिसियों की कुल संख्या में 38 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है।

उत्तर प्रदेश में कंपनी ने पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में न्यू बिजनेस प्रीमियम में 70 फीसदी की वृद्धि हासिल की है। उन्होंने कहा कि बीमा एजेंट किसी भी जीवन बीमा कंपनी की सबसे बड़ी ताकत होते है। पूरे देश में कंपनी के प्रतिनिधि के रूप मे ग्राहकों के संपर्क में रहते है। ग्राहक उनसे पॉलिसी का नवीनीकरण कराते हैं, अपने जीवन लक्ष्यों से जुड़े परामर्श लेते हैं और सबसे महत्त्वपूर्ण यह कि जीवन बीमा खरीदने में मदद लेते हैं।

हालांकि कोरोना महामारी के दौरान कई चीजें बदल गई। इसी के लिए कंपनी ने एजेंट्स को कई ऐसे उपाय दिए हैं, जिनके जरिए वे अपने ग्राहकों से जुडे रह सकते हैं और अपनी आय को बनाए रख सकते हैं। श्री जोशी ने बताया कि देश में कंपनी के पीओएसपी सहित एक लाख से ज्यादा एजेंट हैं।

इन्होंने 31 दिसंबर को समाप्त हुए वित्तीय वर्ष के दौरान 99 हजार से ज्यादा पॉलिसियां की है तथा 3,333 करोड़ रुपए का सकल प्रीमियम हासिल किया है। बजाज आलियांज लाइफ का एजेंसी चैनल सबसे तेज एजेंसी चैनल्स में रहा, जिसने दिसम्बर-2019 की तुलना में 2020 में 23 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *