बजट 2022 : भाजपा जब-जब सत्ता में आई विकास ही करवाया : एड. प्रेम सागर

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर

4 मार्च। भाजपा जब-जब सत्ता में आई है भाजपा ने विकास ही करवाया है। हिमाचल प्रदेश को रेलवे के साथ बिलासपुर में एम्स और हाईड्रो इन्जीनियरिंग कॉलेज की सौगात मिली है। बिलासपुर से जारी एक बयान में जिला भाजपा के प्रवक्ता एडवोकेट प्रेमसागर भारद्वाज ने कहा कि अब बिलासपुर जिले में बनने वाले एक और महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट भानुपली-बिलासपुर-बेरी रेललाइन के लिए अभी तक 2738.05 करोड़ रुपये जारी किए जा चुके हैं। इसमें से 2247.95 करोड़ रुपये रेलवे द्वारा और 490.10 करोड़ रुपये हिमाचल सरकार की ओर से जारी किए गए हैं। उन्होंने कांग्रेस पार्टी के नेताओं को कहा कि अपनी आंखे खोल कर रखा करें और ​बिना मतलब की बयानबाजी न करें कि रेल लाइन के लिए कोई भी बजट नहीं दिया गया है।

उन्होंने कहा कि इस रेललाइन के लिए 20 किलोमीटर तक पूरी जमीन का कब्जा आरवीएनएल यानी रेलवे विकास निगम लिमिटेड का सौंप दिया गया है। इसके अतिरिक्त 86.03 हेक्टेयर सरकारी भूमि का कब्जा आरवीएनएल को सौंप दिया गया है। इसकी सात सुरंगों और 36 पुलों का निर्माण शुरू हो गया है। भानुपल्ली बिलासपुर रेलवे लाइन परियोजना के लिए आरवीएनएल का कार्यालय बिलासपुर में व्यास सदन बिलासपुर नजदीक उपायुक्त कार्यालय में पहले से मौजूद है। यह कहना गलत होगा कि जिला अधिकारी बार-बार चंडीगढ़ में आरवीएनएल कार्यालय जाते हैं।

उन्होंने कहा कि भाजपा विधायक सुभाष ठाकुर ने इस मामले को विधानसभा में उठाया था। इस रेलवे लाइन के लिए 529.13 बीघा ज़मीन समझौता वार्ता द्वारा अर्जन की गई है। उन्होंने कहा कि 20 से 34 किलोमीटर तक की भी सभी औपचारिकताएं पूरी कर भूमि अधिग्रहण का कार्य पूर्ण होने के साथ ही तीन बड़ी टनल के टैंडर कर निर्माण कार्य शीघ्र शुरू किया जा रहा है। 6753.42 करोड़ से निर्मित की जाने वाली भानुपल्ली-बिलासपुर बेरी रेलवे लाइन का 20 किलोमीटर तक का कार्य प्रगति पर है जिसमें 7 टनलों का कार्य पूर्ण हो चुका हैं।

उन्होंने कहा कि भानुपल्ली-बिलासपुर बेरी रेलवे लाइन में 26 बड़े और छोटे पुल तथा 20 टनल निर्मित किए जा रहे है और यह कार्य मार्च, 2025 तक पूर्ण किए जाने की सम्भावना है। उन्होंने कहा कि स्थानीय जनता ने इन परियोजनाओं का तह दिल से स्वागत किया है। यह निश्चित है कि 2022 में भाजपा एक बार फिर हिमाचल प्रदेश में सरकार बनाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *