बच्चों को 9 अगस्त को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली 

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

धर्मशाला, 7 अगस्त। राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस के उपलक्ष्य पर नौ अगस्त को कांगड़ा जिला के एक से 19 वर्ष के बच्चों को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी जबकि एक से पांच वर्ष के बच्चों को एल्बेंडाजोल के साथ विटामिन ए की गोली भी खिलाई जाएगी।

यह जानकारी देते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा राजेश गुलेरी ने बताया कि नौ अगस्त को एल्बेंडाजोल तथा विटामिन की खुराक से वंचित रहने वाले बच्चों के लिए 16 अगस्त को कवर किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिले के लगभग 2835 सरकारी तथा प्राइवेट स्कूलों तथा सभी आंगनबाड़ी केंद्रों के बच्चों कोको इस अभियान के तहत कवर किया जाएगा।

 

 

उन्होंने अभिभावकों से आग्रह करते हुए कहा कि नौ अगस्त को बच्चों को स्कूल तथा आंगनबाड़ी अवश्य भेजें ताकि बच्चों को देखरेख में एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जा सके। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय कृमि मुक्त दिवस वर्ष में दो बार मनाया जाता है। यह दिवस आंत में होने कृमियों से बचाव के लिए मनाया जाता है। इसके लक्षण भूख का कम लगना, कमजोरी, मल में रक्त का आना, पेट में दर्द एवम उल्टी होना है।

उन्होंने कहा कि आंत में कृमि के कारण बच्चो में एनीमिया, कुपोषण एवम रोग प्रतिरोध क्षमता कम हो जाती है। उन्होंने कहा कि आंत कृमि के बचाव के लिए स्वच्छ जल, भोजन का सेवन, खाना खाने से पहले हाथ धोना, खुले में शौच न करना, शौच के बाद हाथ धोना एवम एल्बेंडाजोल की गोली का सेवन करना है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *