पड़ोसी राज्यों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रहा हिमाचल

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

23 अप्रैल। कोरोना महामारी के बीच हिमाचल प्रदेश सरकार पड़ोसी राज्यों को ऑक्सीजन की आपूर्ति कर रही है। यह ऑक्सीजन जरूरत के हिसाब से पंजाब, जम्मू और चंडीगढ़ के लिए सप्लाई की जा रही है। प्रदेश में प्रतिदिन 41 मीट्रिक टन ऑक्सीजन तैयार हो रही है, जबकि इस समय 20 मीट्रिक टन से कम खपत है। महाराष्ट्र में ऑक्सीजन की भारी किल्लत चल रही है। प्रदेश सरकार ने ऑक्सीजन आपूर्ति करने के लिए हिमाचल से टेंकर भेजे हैं।


चंबा और हमीरपुर जिले में अभी प्लांट शुरू होने में एक सप्ताह लग जाएगा। सूबे में दो तरह से ऑक्सीजन तैयार हो रही है। एक हवा से दूसरी लीक्यूड। हवा से शिमला, सोलन, मंडी, रामपुर और जिला कांगड़ा में ऑक्सीजन तैयार हो रही है। यहां प्लांट स्थापित किए गए हैं, जबकि लीक्यूड जिसे सिलेंडर में भर कर लाया जाता है, इसके लिए  ऊना, पांवटा, नगरोटा बगवां, मंडी और तीन जगह बद्दी में प्लांट लगाए गए हैं। इनकी 400 से लेकर 900 ऑक्सीजन सिलेंडर तैयार करने की क्षमता है। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज में ऑक्सीजन खुद तैयार की जा रही है। यहां से आईजीएमसी और कमला नेहरू अस्पताल आपूर्ति की जा रही है।


 900 कोरोना मरीज अभी भी उपचाराधीन 
हिमाचल के मेडिकल कालेजों और अन्य अस्पतालों में कोरोना के 900 मरीज उपचाराधीन हैं। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अस्पताल में अगर 5000 लोग भी भर्ती होते हैं, तब भी ऑक्सीजन कम नहीं पड़ेगी।


 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *