प्रेरणा: मनोज ठाकुर ने 19वीं बार किया रक्तदान

Spread the love
आवाज ए हिमाचल
अभिषेक मिश्रा, बिलासपुर  
2 मई: हर जगह तेजी से बढ़ रहे कोरोना के प्रकोप से लड़ने के लिए हर आम और खास व्यक्ति जद्दोजहद कर रहा है। सरकार स्थिति पर नियंत्रण के लिए भरपूर प्रयास कर रही है लेकिन इस महामारी से निपटने के लिए जितना अहम रोल जनता निभा सकती है, उतना कोई नहीं। मानवता की सेवा में एक दूसरे की मदद करना लाजिमी है। ऐसे में निस्वार्थ से किए गए कार्यों को ऐसे समय में महत्व और भी बढ़ जाता है। सेवा भाव से जुड़े कई लोग ऐसे भी हैं जो अस्पताल में उपचाराधीन लोगों की मदद के लिए स्वेच्छा से आगे आते हैं।
भोजन और दवाईयों की उपलब्धता पर सरकार संवेदनशील है लेकिन जीवन और मृत्यु के बीच जूझ रहे लोगों के वर्तमान में रक्त मुहैया करवाना एक चुनौती का विषय है। स्वास्थ्य विभाग में तैनात बैरी निवासी युवा मनोज ठाकुर यूं तो समाज के कार्यों में बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं । बावजूद इसके लिए वह रक्तदान जैसे महान कार्य को पूर्ण करने के लिए भी तत्पर रहते हैं। मनोज कुमार का सेवाभाव अतुलनीय है। मृदुभाशी मनोज ठाकुर ने 19वीं बार रक्तदान किया। बिलासपुर स्वास्थ्य विभाग में सेवाएं देने के साथ-साथ में सामाजिक कार्यों में भी बढ़चढ़ कर भाग लेते हैं।
जब भी किसी जरूरतमंद को रक्त की जरूरत पड़ती है तो मनोज ठाकुर के कदम बरबस ही मानवता की सेवा की ओर दौड़ जाते हैं। मनोज ठाकुर ने बताया कि उन्हें रक्तदान करना अच्छा लगता है । नइनका मानना है कि यह विज्ञान का ही चमत्कार है कि किसी का रक्त जब दूसरे के शरीर को न सिर्फ जीवन देता है बल्कि जब रक्त का दूसरे के शरीर में प्रवाह होता है तो सोच अदभुत आनंद को प्रफुलित करती है। समाज के बनाए बैर विकार यहीं आकर मिट जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *