प्रदेश में स्कूली बच्चें होंगे प्रमोट,चार ज़िला में रात्रि कर्फ्यू,जनमंच रैलियां स्थगित,मास्क न पहनने पर लगेगा एक हज़ार जुर्माना

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

ब्यूरो,शिमला

23 नवंबर।हिमाचल प्रदेश कैबिनेट की बैठक में शिमला, कुल्लू, मंडी और कांगड़ा में रात 8 बजे से सुबह 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू लगाने का निर्णय लिया गया है। यह 24 नवंबर मंगलवार से लगेगा। प्रदेश के सभी शिक्षण संस्थान 31 दिसंबर तक बंद रहेंगे। 15 दिसंबर तक जनमंच और राजनीतिक रैलियां स्थगित कर दी गई हैं।स्कूलों में 26 नंवबर से शिक्षक बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाएंगे।

ऑनलाइन पढ़ाई सर्दियों में भी जारी रहेगी। स्कूली बच्चे प्रमोट कर अगली कक्षा में जाएंगे। दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाएं मार्च 2021 में सभी स्कूलों में होगी। 30 प्रतिशत सिलेबस कम किया जाएगा।
कोविड महामारी के कारण सभी कार्यालयों में क्लास थ्री और फोर्थ क्लास कर्मचारी 50 प्रतिशत ही आएंगे। मास्क नहीं पहना तो 1000 रुपये जुर्माना किया जाएगा।

कैबिनेट बैठक में स्वास्थ्य विभाग ने कोविड और इसके वैक्सीन की प्रस्तुति दी।कैबिनेट बैठक में यह फैसला भी लिया गया है कि हिमाचल प्रदेश में एचआरटीसी और निजी बसें 15 दिसंबर तक 50 प्रतिशत ऑक्यूपेंसी के साथ चलेंगी। बैठक में फैसला लिया गया कि धर्मशाला नगर निगम के चुनावों के साथ ही मंडी, सोलन और पालमपुर नगर निगम के चुनाव होंगे।

कैबिनेट में फैसला लिया गया कि सरकारी भवन को सेटबैक में मिलने वाली छूट अब भवन मालिकों को भी मिलेगी।धर्मशाला के तपोवन में सात दिसम्बर प्रस्तावित से पांच दिन का विधानसभा सत्र स्थगित हो सकता है। यह बात संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कही। उन्होंने कहा कि सर्वदलीय बैठक में यह फैसला लिया जाएगा।

18 मार्च तक सत्र कभी भी हो सकता है। छह महीने में सत्र का बुलाया जाना जरूरी होता है । मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने भी सत्र को आगे टालने के संकेत दिए हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *