प्रदेश में एक कोरोना संक्रमित मरीज की मौत,133 की रिपोर्ट पॉजिटिव

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

13 अक्टूबर।हिमाचल प्रदेश में बुधवार को एक कोरोना पॉजिटिव मरीज की मौत हो गई है। ऊना में 75 वर्षीय संक्रमित बुजुर्ग ने दम तोड़ दिया। उधर, प्रदेश में कोरोना के 133 नए मामले आए हैं। प्रदेश में सक्रिय मामलों की संख्या 1382 पहुंच गई है। प्रदेश में मंगलवार को 6747 लोगों की सैंपलिंग की गई। कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 3695 पहुंच गया है। वहीं, हिमाचल में भले ही कोरोना के मामलों में कमी आ रही है लेकिन मौत का आंकड़ा नीचे नहीं आ रहा है। हर रोज चार से पांच मरीजों की कोरोना से मौत हो रही है। प्रदेश में आंकड़ा चार हजार के करीब पहुंच गया है। रिकवरी रेट भी गिरा है। पहले जहां हिमाचल में कोरोना से ठीक होने वाले लोगों की दर 98 फीसदी हो गई है वहीं अब घटकर 97.74 फीसदी तक पहुंच गई है।
हिमाचल में स्कूल, कॉलेज खोल दिए गए हैं। इसी तरह धार्मिक समारोह भी हो रहे हैं। मंदिरों मेें लोगों की भीड़ उमड़ रही है। ऐसे में प्रदेश में कोरोना के मामले बढ़ने की आशंका बन गई है। उपचुनाव के चलते जिला मंडी, किन्नौर, लाहौल – स्पीति सहित विधानसभा क्षेत्र अर्की, फतेहपुर और जुब्बल – कोटखाई में चल रही रैलियों ने स्वास्थ्य विभाग की चिंता बढ़ा दी है। विभाग का मानना है कि जिस तरह से लोग बिना मास्क के घूम रहे हैं। यह खतरे की घंटी है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से उपचुनाव को लेकर रैलियों और धार्मिक स्थलों के अलावा स्कूलों में रैंडम सैंपलिंग की जा रही है। कोरोना की दूसरी डोज लगाने के लिए भी लोगों को फोन पर संदेश भेजे जा रहे हैं।

एक सप्ताह में 38 स्कूली विद्यार्थी कोरोना संक्रमित

प्रदेश में बीते एक सप्ताह के दौरान सरकारी स्कूलों के 38 विद्यार्थी कोरोना संक्रमित हुए हैं। सबसे अधिक विद्यार्थी मंडी जिला में संक्रमित हुए हैं। मंडी में 14 विद्यार्थी, ऊना में 9, हमीरपुर में 6, कांगड़ा में 5, कुल्लू-लाहौल स्पीति जिला में एक-एक और सोलन में दो विद्यार्थी संक्रमित हुए हैं। शिमला, सिरमौर, बिलासपुर और चंबा जिला में कोई भी विद्यार्थी अभी तक कोरोना संक्रमण की चपेट में नहीं आया है। उच्च शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा ने बताया कि मंडी जिला में जमा दो कक्षा के 8, जमा एक के दो और दसवीं कक्षा के चार विद्यार्थी संक्रमित हुए हैं। ऊना जिला में आठवीं का एक, दसवीं के तीन, जमा एक के दो और जमा दो कक्षा के तीन विद्यार्थी संक्रमित हुए हैं। सोलन जिला में जमा एक और जमा दो कक्षा के एक-एक विद्यार्थी संक्रमित हुए हैं। 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *