प्रदेश के सबसे बडे औद्योगिक क्षेत्र बद्दी को दरकार है आधुनिक अग्रिशमन वाहन की – 3 फायर गाडीयों के सहारे 3 लाख आबादी सहित 4000 से ज्यादा उद्योग

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

कविता गौत्तम,  बीबीएन   

                 28 दिसम्बर। बीबीएन का सबसे बडा औद्योगिक क्षेत्र बद्दी केवल तीन अग्रि शमन वाहन के सहारे चल रहा है। जबकि अकेले बददी में ही चार हजार से अधिक छोटी व बडी औद्योगिक इकाईयां स्थापित हैं। गर्मियों के दिनों में अक्सर झुग्गी झोंपडियों तथा उद्योगों में आग लगने की घटनायें बढ जाती हैं। लेकिन फायर की गाडी समय पर न पहुंच पाने के कारण अक्सर नुकसान ज्यादा होता हैं। क्योंकि बददी फायर स्टेशन में तीने वाहन हैं जिसमें एक गाडी अक्सर खराब रहती है । अकस्मात आग लगने की घटनाओं के समय जब तक फायर की गाडियां नालागढ, परवाणू, कालका से पहुंचती हैं तब तक आग विराट रूप धारण कर लेती है और कई बार तो पूरी फैक्टरी ही जल कर राख हो जाती है। अभी हाल ही के दिनों बददी में घटी दो दुर्घटनाओं ने अग्रिशमन विभाग की पोल खोल कर रख दी है। लगभग दो सप्ताह पहले पंखे बनाने वाली कंपनी में आग लगने के उपरांत लगभग 36 घंटों के बाद काबू पाया गया। जिसमें तीन लोगों की दर्दनाक मौत हो गई थी। दूसरी आगजनी की घटना शुक्रवार को मशहुर धागा मिल के सक्रैप यार्ड में लगने से भी फायर गाडी की कमी के कारण आग ने पूरे वेस्टेज यार्ड को अपने आगोश में ले लिया तथा जब तक नालागढ, टीवीएस से गाडियां मौके पर पहुंची तक तक समस्त प्लास्टिक वेस्ट यार्ड राख के ढेर में तब्दील हो चुका था। गरिमत यह रही कि समय रहते यहां किसी भी तरक का कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है।

इस विषय पर बददी फायर आफिसर कुलदीप व विनोद ठाकुर का कहना है कि बददी फायर स्टेशन में तीन बडी गाडियां मौजूद हैं लेकिन यहां पर उद्योगों की भरमार तथा ज्यादा आबादी के कारण हमारे पास स्टाफ की भारी कमी है जिसे तुरंत भरने की आवश्यकता है। इसके इलावा फायर आफिस का नया भवन बनकर तैयार हो चुका है तथा यहां की मांग को देखते हुए गाडी, स्टाफ तथा चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी का डाटा तैयार करके सरकार को भेजा जा रहा है जिससे किसी भी अनहोनी से निपटने में हमारा विभाग सक्षम हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *