प्रदेश की चोटियों पर बर्फबारी; तापमान में गिरावट, आज से मौसम साफ

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। हिमाचल प्रदेश में मंगलवार को मौसम ने अचानक करवट बदली। दोपहर बाद प्रदेश की ऊंची चोटियों पर जहां बर्फ की चादर बिछ गई, तो वहीं राजधानी शिमला भारी ओलावृष्टि देखने को मिली है। चंद ही मिनटो में शिमला में ओलावृष्टि के कारण सफेद चादर बिछ गई। बर्फबारी का इंतजार कर रहे शहर के लोगों को इस बार बर्फ तो देखने को नहीं मिली, लेकिन ओलावृष्टि की सफेद चादर से ही स्थानीय लोगों व पर्यटकों को अपना दिल बहलाना पड़ा। उधर लाहौल स्पीति के कोकसर 17 सेंटीमीटर, गोंदला में 12, कुकुमसेरी 09 और केलोंग में 05 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। इसके अलावा अटल टनल रोहतांग सहित ऊंचाई वाले भागों में बर्फबारी दर्ज की गई है। बर्फबारी को प्रशासन ने स्थानीय लोगों व पर्यटकों को हिदायत दी है कि खराबे मौसम में अनावश्यक यात्रा से बचें।

केवल आपातकालीन स्थिति में ही यात्रा करें। बर्फबारी से अटल टनल पर्यटकों की आवाजाही के लिए बंद है। आपात स्थिति में ही टनल से वाहनों की आवाजाही हो रही है। बर्फबारी से घाटी में ठंड बढ़ गई है। मौसम में आए अचानक बदलाव के के कारण तापमान में कमी देखी गई हैं, जिसके कारण लोगों को पिछले कुछ दिनों से तप रही गर्मी से काफी हद क राहत मिली है।

बारिश व बर्फबारी से हालांकि गर्मी से लोगों को कुछ हद तक राहत मिली हैं, लेकिन किसानों बागवानों के लिए सूखा अभी भी बरकार है। पिछले कई महीनों से बारिश बर्फबारी न होने के कारण जमीन में अभी भी नमी की कमी महसूस की जा रही है। इसके कारण प्रदेश के किसानों बागवानों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रदेश में अब आज से मौसम के साफ रहने का अनुमान है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने अनुमान लगाया है कि प्रदेश में 22 फरवरी से लेकर 24 फरवरी तक धूप खिली रहेगी। वहीं 25 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ दोबारा से सक्रिय होगा। इस दौरान प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में जहां बर्फबारी हो सकती हैं, तो वहीं निचले क्षेत्रों बारिश की संभावना जताई जा रही हैं।

123 सडक़ें, 76 ट्रांसफार्मर अभी भी बंद

हिमाचल प्रदेश के ऊपरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी के कारण प्रदेशभर में अभी भी 123 सडक़ें बंद है। लाहौल स्पीति जिला में सबसे ज्यादा 113 सडक़ें बंद है। वहीं चंबा में 06, कांगड़ा और कुल्लू मेंं 02-02 सडक़ें बंद है। सडक़ों के अलावा प्रदेशभर में 76 ट्रांसफार्मर बंद है। खासबात यह है कि यह सभी ट्रांसफार्मर सिर्फ चंबा जिला में ही बंद हैं। प्रदेश के बाकी जिलों में बिजली व्यवस्था बहाल है। वाटर सप्लाई की प्रदेशमें 09 स्कीमें बंद है। इनमें से 06 स्कीमें लाहौल स्पीति और 03 स्कीमें चंबा जिलामें बंद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *