पेंशनरों और कर्मचारियों में सरकार के प्रति भारी रोष, 20 को करेंगे प्रदर्शन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर। पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन हिमाचल प्रदेश के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और जिला कांगड़ा के प्रधान सुरेश ठाकुर ने मुख्य्मंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू द्वारा हिमाचल के पेंशनर्स और कर्मचारियों को 12% महंगाई भत्ते की तीन किश्तों की अदायगी को न करना, 1.1.2016 से लेकर 31/01/2022 तक सेवानिवृत्त हुए कर्मचारियों को उनके आज दिन तक संशोधित पैंशन के एरियर, लीव इंकेशमेंट, ग्रेच्युटी और कम्यूटेशन को देने बारे कोई भी घोषणा न करने पर सरकार की जमकर घोर निन्दा की है और सरकार को चेतावनी दी है कि सरकार पेंशनर्स की संख्या को कम न आंके और उनकी मांगों को दरकिनार करना सरकार को अब भारी पड़ सकता है।

15 अगस्त, को हरेक सरकार के मुख्यमंत्री पूर्व में पेंशनर्स और कर्मचारियों को मंहगाई भत्ते को देने बारे घोषणा करते थे पर इस बार मुख्यमंत्री ने इस बारे कोई घोषणा नहीं की थी जिस पर पेंशनर्स और कर्मचारियों में सरकार के प्रति भारी नाराजगी दिख रही है। प्रदेश कार्यकारणी की बैठक 23/08/2024 को शिमला में हुई थीं जिसमें फैसला लिया था कि मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू से अपील की जाए कि वह 15/09/2024 से पहले पहले पेंशनर्स की लंबित मांगे को मानने बारे फैसला लें, पेंशनर्स को बातचीत के लिए बुलाएं और पेंशनर्स की JCC का गठन करें तथा पेंशनर्स को हर महीने पहली तारीख को पेंशन देने बारे दिशा निर्देश जारी करें, नहीं तो प्रदेश के सेवानिवृत्त कर्मचारी सड़कों पर उतरकर सरकार के खिलाफ उग्र प्रदर्शन और आंदोलन करेंगे। जिस बारे प्रदेश कार्यकारणी ने प्रदेश सरकार को 15/09/2024 तक का नोटिस दिया था पर उसके बाबजूद भी आज दिन तक न तो पेंशनर्स की JCC का गठन करके पेंशनर्स को बातचीत के लिए बुलाया गया और न ही पेंशनर्स की कोई मांग मंजूर की है लिहाजा प्रदेश सरकार के खिलाफ अब सड़कों पर उतरकर उग्र प्रदर्शन करने बारे संघ ने फैसला लिया है।

 

पेंशनर्स वेलफेयर एसोसिएशन हिमाचल प्रदेश के आह्वान पर अब प्रदेश के सेवानिवृत्त कर्मचारी 20 सितंबर को सभी जिलों के मुख्यालयों में रैली निकाल कर धरना प्रर्दशन और आन्दोलन शुरू करेंगे जिस बारे कांगड़ा जिला के पेंशनर्स द्वारा 20/09/2024 को रैली निकाल कर प्रदर्शन करने बारे रूपरेखा बना ली है।

सुरेश ठाकुर ने यह बताया कि पेंशनर्स सरकार से नया कुछ नहीं मांग रहे केवल अपने संशोधित वेतनमान के वित्तीय लाभ और मंहगाई भत्ते की तीन किश्तों को देने बारे कह रहे हैं जिस बारे सरकार देने से आनाकानी कर रही है जिससे स्पष्ट दिखाई देता है की सरकार की नियत में ही खोट है। सुरेश ठाकुर ने मुख्यमंत्री को चेताया कि वह उम्र के हिसाब से पेंशनर्स को बांटने की कोशिश न करें और सभी पेंशनर्स की बकाया राशि बारे जल्दी घोषणा करें। हालांकि 75 वर्ष से ज्यादा उम्र के पेंशनर्स को उनकी बकाया राशि का भुगतान इसी वित्तीय वर्ष में करने बारे मुख्यमंत्री की घोषणा का संघ स्वागतम तो करता है पर 22.50% बकाया राशि का भुगतान सरकार कब करेगी कोई पता नहीं है। पेंशनर्स तो पेंशनर्स ही हैं, चाहे बो 75 से ऊपर हों या 58 से ऊपर। सुरेश ठाकुर ने यह भी बताया कि सरकार बार बार झूठ पर झूठ कह रही है कि सरकार की वित्तीय स्थिति ठीक है और प्रदेश में कोई भी वित्तीय संकट नहीं है अगर वित्तीय स्थिति ठीक है तो पेंशनर्स और कर्मचारियों के संशोधित पैंशन ब बाकी के वित्तीय लाभ को सरकार क्यो नहीं दे रही है। सरकार सरासर झूठ पर झूठ बोल रही है जो की ठीक नहीं है। जो कर्मचारी 1.1.2016 से लेकर 31.01.2022 तक सेवानिवृत हुए हैं उनके सारे संशोथित वित्तीय लाभ सरकार रोक बैठी है जो सरासर गलत है। सरकार अपने खर्चे कम नहीं कर रही है, मुफ्त की रेवड़ियां बांटी जानें की झूठी घोषणा करती है और अपने लिए रातों रात पैंशन, भत्ते बाकी के वित्तीय लाभ बड़ा देते हैं जिसकी संघ कड़े शब्दों में निंदा करता है।

 

मुख्य मांगे :- 1/1/2016 से लेकर 31/01/2022 तक के सेवानिवृत कर्मचारियों के संशोधित ग्रेच्युटी, लीव इंकेशमेंट ब कम्यूटेशन का एरियर का दिया जाना, मंहगाई भत्ते की तीन किश्तों 12% के हिसाब से देय करना, पेंशनर्स को पेंशन की अदायगी हर महीने पहली तारीख को करना, 31/12/2015 से पहले के सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 50% ब 30% पे मैट्रिक्स के हिसाब से वित्तीय लाभ देना, पेंशनर्स की जे सी सी का तुरन्त गठन करना, हिमकेयर योजना को पेंशनर्स, कर्मचारियों ब अन्य के लिए पुनः लागू करना, पेंशनर्स के लम्बित चिकित्सा बिलों के भुगतान के लिए बजट की विशेष एलॉटमेंट करना, कम्यूटेशन की 15 वर्षों की सीमा को 10 वर्ष किया जाना, एजी शिमला कार्यालय में पेंशनर्स के संशोधित पैंशन के लंबित मामलों का तुरंत निपटारा किया जाना आदि आदि।

 

 

उन्होंने कहा कि कांगड़ा जिला के सभी पेंशनर्स शाहिद स्मारक के साथ चीलघाहरी रोड पर 20 सितंबर को सुबह 11.00 बजे इक्कठे होंगे और वहीं से रैली निकालकर प्रदर्शन करते हुए कचहरी अड्डा में इक्कठे होकर 1 बजे से 2 बजे तक पेंशनर्स को संबोधित किया जाएगा और फिर 2.30 पर जिलाधीश कांगड़ा के माध्यम से मांग पत्र मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश को सौंपा जाएगा।

उन्होंने अपील की है कि कि वह ज्यादा से ज्यादा संख्या में निर्धारित स्थल पर इकठ्ठे होकर सरकार के खिलाफ रैली निकाल कर प्रदर्शन कर अपना विरोध जताएं और पेंशनर्स संघ का साथ दे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *