पूर्व अर्द्धसैनिक बल संगठन ने पैरामिलिट्री सर्विस एंड पेंशन रूल लागू करने की उठाई मांग 

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

कोहली, शाहपुर।

7 मार्च। भूतपूर्व अर्द्धसैनिक बल कल्याण संगठन जिला कांगड़ा की त्रैमासिक बैठक सोमवार को 39 मील शाहपुर में संगठन के जिलाअध्यक्ष एमएल ठाकुर की अध्यक्षता में हुई। बैठक में विभिन्न लंबित मुद्दों व समस्याओं पर चर्चा की गई।

जिला अध्यक्ष एमएल ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार के पास लंबे समय से विभिन्न मांगों के लिए पत्राचार एवं केन्द्र सरकार के माननीयों से काफी समय से संगठन के पदाधिकारी बात रखते रहे हैं उसके बावजूद कांगड़ा में (सीजीएचएस ) सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ स्कीम डिस्पेंसरी नहीं खोली गई है,  जबकि बड़े-बड़े शहरों में लगातार सीजीएचएस डिस्पेंसरी लगातार खोली जा रही हैं। अगर जिला कांगड़ा में सीजीएचएस डिस्पेंसरी खुलती है तो कांगड़ा ओर नजदीकी  इलाकों में रहने वाले लाखों पैरामिलिट्री सदस्य, वीरांगनाएं और उनके आश्रित लाभान्वित हों पाएंगे।

जिला कांगड़ा अध्यक्ष एम एल ठाकुर ने कहा कि केंद्र सरकार ने सेवारत सदस्यों ओर उनके परिवारों के सदस्यों को आयुष्मान स्वास्थ्य योजना से जोड़ा है, लेकिन सेवानिवृत्त सदस्यों को भुला दिया गया है। इसी कारण प्रदेश में सेवानिवृत्त सदस्य, वीरांगनाएं अपनी स्वास्थ्य सुविधा से अभी तक वंचित हैं। उन्होंने कहा कि जीएसटी (टेक्स) लगने के बाद पैरामिलिट्री की सभी कैंटिन आम दुकान की तरह काम कर रही है पहले जो प्रदेश से वेट टेक्स में छूट मिलती थी अब समाप्त हो चुकी है।

 उन्होंने कहा कि पैरामिलिट्री सदस्यों के बच्चों को नौकरी में कोटा मिलना चाहिए। प्रदेश सरकार ने सेवानिवृत्त पैरामिलिट्री सदस्यों की समस्याओं के निपटारे एवं और आश्रितों के दुख दर्द को सुनने के लिए पैरामिलिट्री कल्याण बोर्ड के गठन की नोटिफिकेशन तो चार साल पहले कर दी थी लेकिन धरातल पर अभी तक कुछ नहीं हो पाया है।उन्होंने कहा कि पैरामिलिट्री की अपनी जान पर खेलकर देश की सरहदों ओर आंतरिक सुरक्षा करने वाले जवानो की सेवाओं को देखते हुए प्रदेश एवं केन्द्र सरकार को गंभीरता से कदम उठाने में अव देरी नहीं करना चाहिए । पैरामिलिट्री को सेंट्रल सिविल सर्विस रुल  में रखना उनके साथ बहुत बड़ा अन्याय है, इसलिए जल्दी पैरामिलिट्री सर्विस एंड पेंशन रुल  बनाना चाहिए ताकि पैरामिलिट्री सैनिकों और उनकी वीरांगनाओं को उन्हें जायज हक मिल पाए, जिसके वह सही हकदार हैं। ठाकुर ने कहा कि 2004 से बन्द पूरानी पेंशन बहाल होनी चाहिए।

इस अवसर पर जिला अध्यक्ष एम एल ठाकुर ,प्रदेश प्रवक्ता मनवीर चंद कटोच ,जिला उपाध्यक्ष महेंद्र शर्मा , कोषाध्यक्ष केबल किशोर शर्मा आदि सहित सैंकड़ों सदस्य मौजूद थे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *