पुलिस ने लोगों को जागरूक करने के लिए एडवायजरी जारी की

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

11 मई। सीआईडी की साइबर पुलिस ने हिमाचल के लोगों को आगाह किया है कि वे कोरोना काल में ठगों के झांसे में न आएं। अगर किसी फोन पर कोई संदेह हो तो तत्काल साइबर थाने को सूचित करें। इस संबंध में लोगों को जागरूक करने के लिए एडवायजरी जारी की गई है। इसमें कहा गया कि लोग इंटरनेट मीडिया पर भ्रांतियां, अफवाह न फैलाएं। ऐसा करने वालों के खिलाफ कड़ी कानूनी कारवाई की जा सकती है।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम नरवीर राठौर ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर में लोगों को अस्पतालों में बेड, रेमडेसिविर इंजेक्शन और ऑक्सीजन सिलेंडर की समस्या आ रही है। इसके लिए लोग इंटरनेट वेबसाइट व एप पर मदद मांग रहे हैं। लेकिन कई बार इनकी आड़ में साइबर ठग सक्रिय हो रहे हैं।

प्रदेश में भी फर्जी फेसबुक अकाउंट बनाने की काफी शिकायतें आ रही हैं। ऐसे अकाउंट के सहारे ठग किसी को भी कंगाल बना सकते हैं। वह  स्वास्थ्य अधिकारी बनकर भी ठगी का शिकार बना सकते हैं। इंटरनेट मीडिया पर अनजान व्यक्तियों से चेटिंग व अज्ञात नंबर से आने वाले फोन न सुनें। साइबर अपराधी किसी एप और दूसरे मोबाइल की मदद से वीडियो रिकॉर्ड करते हैं। वाट्सएप पर अगर अपरिचित नंबर से चेटिंग के लिए मैसेज आता है तो उसका जवाब न दें। इस तरह लोग ठगी का शिकार होने से बच सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *