पिछले 3 माह से वेतन न मिलने पर कलम छोड़ हड़ताल पर बैठे तकनीकी सहायक

Spread the love

 

आवाज़ ए हिमाचल

जीडी शर्मा, राजगढ़।

27 अप्रैल। पिछले लगभग 3 माह से वेतन न मिलने के कारण विकास खंड राजगढ़ में कार्यरत तकनीकी सहायकों ने अनिश्चितकालीन कलम छोड़ हड़ताल आरम्भ कर दी है। तकनीकी सहायक संघ राजगढ़ ने विकास खण्ड अधिकारी राजगढ़ को 18 अप्रैल को इस बारे में एक ज्ञापन भी सौंपा था और 23 अप्रैल तक का अल्टीमेटम दिया था लेकिन अब वेतन न मिलने पर काम छोड़ कर खंड विकास कार्यलय में हड़ताल पर बैठ गये हैं।

तकनीकी सहायक संघ की सदस्य तपेन्द्रा ने बताया कि राजगढ़ विकास खण्ड के तहत 9 तकनीकी सहायक है और सभी के पास तीन से चार पंचायतों का कार्यभार है। सभी तकनीकी सहायकों का कहना है कि आज के इस महंगाई के दौर में तीन-तीन माह तक वेतन न मिलने से परिवार का पालन-पोषण करना एक कठिन कार्य हो गया है। यह पहला मौका नहीं है जब उन्हें तीन माह तक सेलरी नहीं मिली है। सभी को विभाग में सेवाएं देते हुए 13 से 14 वर्ष का समय हो गया है और कई-कई माह तक सेलरी न मिलने की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यही नहीं वेतन मिलने की कोई तिथी भी निश्चित नहीं है। कभी 20 तो कभी 30 तारीख को भी सेलरी मिलती है।

तकनीकी सहायकों ने कहा कि उन्होंने सेलरी न मिलने सम्बन्धी समस्या से विकास खण्ड अधिकारी के साथ-साथ अतिरिक्त उपायुक्त जिला सिरमौर, निदेशक व विभाग से सम्बन्धित मंत्री को भी अवगत करवाया था। उन्होंने समय पर सेलरी मिलने का आश्वासन तो दिया लेकिन समस्या का निवारण नहीं हो सका। तकनीकी सहायकों का कहना है कि जब तक उन्हें नियमित रूप से सेलरी मिलने के आदेश पारित नहीं  होते तब तक सभी कार्यालय तो आएंगे लेकिन कार्य नहीं करेंगे।

कलम छोड़ हड़ताल में सोमदत्त, मोहन सिंह, लव कुमार, तपैद्रा, लक्ष्मी, सीमा, पूनम, रीता व निशा आदी तकनीकी सहायक भाग ले रहे हैं।

गौर रहे कि तकनीकी सहायकों के हड़ताल पर जाने से राजगढ़ विकास खंड की सभी 33 पंचायतों में विकास कार्य ठप्प हो गये हैं, क्योंकि पंचायतों में चल रहे निर्माण के विकास कार्य का मुल्यांकन इन्ही तकनीकी सहायकों द्वारा किया जाता है, इसलिए बिना मूल्यांकन से कार्य ठप्प पड़े  है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *