पालमपुर में 2 करोड़ से होगा नगर निगम विकास

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

8 जनवरी। शहरी विकास, नगर नियोजन एवं आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने पत्रकार वार्ता में कहा कि नगर निगम पालमपुर में अभी तीन सालों तक किसी भी तरह का टैक्स नहीं लगेगा। प्रदेश सरकार ने मर्ज क्षेत्र के लोगों को राहत देते हुए तय किया है कि अगले तीन सालों तक उन्हें किसी भी प्रकार का हाउस या अन्य टैक्स नहीं देना होगा।

इसका अर्थ ये नहीं होगा कि नगर निगम के कोई विकास नहीं होगा। नगर निगम के प्रारूप एवं नियमों के अनुसार सभी वार्डों के नियमित एवं समान रूप से विकास कार्य चलते रहेंगे। नगर निगम गठन में जो पंचायतें शामिल की गई हैं, उन पंचायतों के तहत जो भी सरकार संपत्ति एवं पंचायत की संपत्ति जैसे सामुदायिक भवन, पंचायत भवन आदि होंगे, उन्हें नगर निगम में शामिल कर दिया जाएगा।

उन्होंने कहा कि नगर निगम बनने से पालमपुर में ग्रामीण क्षेत्र के विकास की रफ्तार कई गुना तेजी से बढ़ाई और ये ग्रामीण क्षेत्र जल्द ही नए एवं विकसित रूप से नजर आएंगे। उन्हाेंने कहा कि पालमपुर निगम क्षेत्र के विकास कार्यो के लिए 2 करोड़ से अधिक की धनराशि उपलब्ध करवाई गई है और यहां विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं छाेड़ी जाएगी। उन्होंने कहा कि पालमपुर के निगम बनने से इसमें शामिल क्षेत्रों में भी विकास कार्यों, जैसे स्ट्रीट लाइट, मल निकासी, ठोस कचरा प्रबंधन इत्यादि योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा। उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग में शहरी निकायों को विकास के लिए अधिक धनराशि उपलब्ध करवाने का प्रावधान है। इससे इन क्षेत्राें के विकास को अधिक गति मिलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *