पालमपुर में छह ग्रुप हैंड वाशिंग स्टेशन स्थापित किए

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

13 अप्रैल। क्षेत्र की समाज सेवी संस्था रोटरी क्लब ने राजकीय प्राथमिक स्कूल तरेहल, जीएसएस स्कूल सलियाणा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला घुग्गर, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बंदला, एनके एसडी पब्लिक स्कूल बैजनाथ, जीजीडीएसडी शिक्षा सोसायटी, रोटरी बाल आश्रम सलियाणा, रोटरी हेल्पेज पालमपुर आदि में मंगलवार को छह ग्रुप हैंड वाशिंग स्टेशन स्थापित किए।

रोटरी क्लब अध्यक्ष डा.  आदर्श कुमार ने बताया कि रोटरी क्लब जल, स्वच्छता और स्वच्छता पर ध्यान केंद्रित करके ‘स्वच्छ समुदायों और स्वस्थ नागरिकोंÓ के क्षेत्र में काम करता आया है। उन्होंने कहा कि स्कूल में मिड-डे-मील खाने से पहले साबुन से हाथ धोने का सरल कार्य, रोग संचरण मार्गों को तोडऩे में मदद करता है और समग्र स्वास्थ्य और शैक्षिक परिणामों में योगदान देता है।भारत के सभी 1.4 मिलियन सरकारी स्कूलों में सभी बच्चों को भोजन करने से पहले साबुन के साथ दैनिक हाथ धोने की इस प्रथा को संस्थागत रूप देने के लिए भारत सरकार भी प्रयास कर रही है।

भारत के स्कूलों में पानी, स्वच्छता और स्वच्छता के लिए सार्वभौमिक पहुंच प्राप्त करने के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय की ओर से शुरू किए राष्ट्रीय अभियान, स्वच्छ भारत, स्वच्छ विद्यालय, का एक हिस्सा भी है। वाश स्टेशनों को प्रदान करने के लिए रोटरी क्लब अध्यक्ष ने रोटरी डिस्ट्रिक्ट-3070 का भी धन्यवाद दिया। पूर्व रोटरी जिला गवर्नर सुनील नागपाल ने बताया कि भारत के हर स्कूल में  पानी का उपयोग, स्वच्छता और बेहतर स्वास्थ्य, स्वच्छता सुविधाओं का ऐसा माहौल बने, जो बच्चों के  बेहतर स्वास्थ्य और शैक्षिक परिणामों में अपना योगदान दे पाए। इसी उद्देश्य को लेकर यह अभियान शुरू किया गया है। परियोजना का संचालन रोटेरियन ऋषि संग्राय, पंकज जैन, एसपी अवस्थी और नितिका जंबाल की ओर से किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *