पालमपुर निगम क्षेत्र के विकास कार्यो के लिए उपलब्ध करवाई गई दो करोड़ से अधिक की धनराशि

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

ब्यूरो,पालमपुर
07 जनवरी।शहरी विकास, नगर नियोजन एवं आवास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने गुरुवार को नवसृजित नगर निगम पालमपुर के संरचनात्मक एवं प्रशासनिक रूपरेखा और निगम के संचालन के अन्य जरूरतों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की।

 


शहरी विकास मंत्री ने कहा कि पालमपुर निगम क्षेत्र के विकास कार्यो के लिये 2 करोड़ से अधिक की धनराशि उपलब्ध करवाई गई है और विकास कार्यों के लिये धन कि कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि पालमपुर के निगम बनने से इसमें शामिल क्षेत्रों में विकास कार्यों जिसमे स्ट्रीट लाइट, मल निकासी, ठोस कचरा प्रबंधन इत्यादि कई प्रकार योजनाओं का लाभ प्राप्त होगा।

उन्होंने कहा कि 15वें वित्त आयोग में शहरी निकायों को विकास के लिये अधिक धनराशि का उपलब्ध करवाने का प्रावधान है जिससे इस क्षेत्र में विकास को ओर गति मिलेगी।मंत्री ने अधिकारियों को शहरी क्षेत्र में सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के दिशा-निर्देश जारी किये। उन्होंने कहा कि कौशल विकास, आवास, प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना, मुख्यमंत्री शहरी आजीविका मिशन इत्यादि महत्वकांशी योजनाओं की जानकारी लाभार्थियों तक पहुंचाने के निर्देश दिये।


उन्होंने कहा कि प्रदेश के दो शहर शिमला और कुल्लू को अमृत मिशन में शामिल किया गया है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में अमृत मिशन फेज दो में प्रदेश के सभी निगम क्षेत्रों को भी शामिल किया गया ताकि विकास को गति प्राप्त हो सके।
भारद्वाज ने कहा कि प्रदेश सरकार ने शहरीकरण को देखते हुए तीन शहरों मंडी, पालमपुर और सोलन को नगर निगम का दर्जा दिया गया है। इसके अलावा 7 नगर पंचायतों तथा एक नगर परिषद बनाया गया है। उन्होंने कहा कि धर्मशाला सहित प्रदेश के 3 नवनिर्मित निगमों में चुनाव की प्रक्रिया 8 अप्रैल से पूर्व होगी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के कुशल नेतृत्व और प्रदेश हो रहे अथाह विकास के चलते सभी निगमों में भाजपा के मेयर और डिप्टी मेयर जीत कर सामने आएंगे।
शहरी विभाग के निदेशक राम कुमार ने भी मुख्यातिथि का स्वागत किया और निगम क्षेत्र में शहरी विकास विभाग की योजनाओं की जानकारी दी।


नगर निगम पालमपुर के आयुक्त पंकज शर्मा ने मुख्यातिथि का स्वागत किया और नव सृजित नगर निगम की संरचना के बारे में विस्तृत ब्यौरा रखा। उन्होंने कहा कि 14 पंचायतों को मिलाकर निगम के 15 वार्डों का निर्माण किया गया। उन्होंने निगम क्षेत्र में सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी।उन्होंने इससे पूर्व पालमपुर भाजपा के पदाधिकारियों के साथ बैठक में भी भाग लिया।


बैठक में भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं वूल फेडरेशन के अध्यक्ष त्रिलोक कपूर, पूर्व विधायक दूलो राम, पूर्व विधायक प्रवीण शर्मा, विनय शर्मा, अरविंद शर्मा, सचिन वर्मा, एसडीएम पालमपुर धर्मेश रामोत्रा, डीएसपी पालमपुर अमित शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *