पाक को मिली पहली महिला चीफ जस्टिस

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

इस्लामाबाद। औरतों को बुर्कों में कैद रखने वाले मुल्क पाकिस्तान में पहली बार ऐसा हुआ है कि किसी हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस पद के लिए किसी महिला ने शपथ ली है। न्यायमूर्ति आलिया नीलम ने गुरुवार को लाहौर हाई कोर्ट के मुख्य न्यायधीश पद की शपथ ली। वह पाकिस्तान की पहली महिला हैं, जो किसी उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायधीश के पद पर आसीन हुई हैं। आलिया के लाहौर में चीफ जस्टिस बनने की घोषणा के बाद उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। वह नवाज शरीफ और उनके परिवार की काफी करीबी मानी जाती हैं। पाकिस्तान वाले पंजाब प्रांत के राज्यपाल सरदार सलीम हैदर खान ने जज आलिया नीलम को लाहौर चीफ जस्टिस पद की शपथ दिलाई।

पंजाब सूबे की पहली महिला मुख्यमंत्री मरियम नवाज भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुईं। न्यायमूर्ति नीलम (57) लाहौर उच्च न्यायालय में न्यायधीशों के वरिष्ठता क्रम में तीसरे स्थान पर थीं, लेकिन पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश काजी फैज ईसा की अध्यक्षता वाले न्यायिक आयोग ने उन्हें इस पद के लिए नामित करने का फैसला किया।

न्यायमूर्ति नीलम का जन्म 12 नवंबर, 1966 में हुआ और उन्होंने 1995 में पंजाब विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री हासिल की एवं 1996 में वकील के तौर पर अपना पंजीकरण कराया। न्यायमूर्ति नीलम ने 2008 में अधिवक्ता के तौर पर उच्चतम न्यायालय में पंजीकरण कराया। वह 2013 में लाहौर उच्च न्यायालय की अस्थायी न्यायाधीश बनीं और 16 मार्च, 2015 को उन्हें पदोन्नति देकर स्थायी न्यायधीश बना दिया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *