पांवटा साहिब में जल्द मिलेगी भूमिगत पार्किंग की सुविधा

Spread the love


आवाज़ ए हिमाचल

नाहन, 17 फरवरी। जिला सिरमौर के औद्योगिक क्षेत्र पांवटा साहिब में पार्किंग समस्या के निदान के लिए नगर परिषद ने कमर कस ली है। एनएच-07 के चौड़ीकरण के चलते अब सड़कों पर वाहन पार्क नहीं हो पाएंगे। नगर परिषद ने 3 भूमिगत पार्किंग स्थलों के निर्माण के लिए 2.19 करोड़ की डीपीआर स्वीकृति को निदेशक शहरी विभाग शिमला कार्यालय को भेज दी है। इन स्थलों का संयुक्त टीम ने भी निरीक्षण किया है। एनएच फोरलेन किए जाने के बाद शहरी क्षेत्र में पार्किंग को लेकर होने वाली समस्या का ज्वलंत मुद्दा बन गया था।

एनएच-07 किनारे वाले आधा दर्जन पार्किंग स्थल अब सड़क चौड़ी होने से समाप्त हो गए हैं। इस समय शहरी क्षेत्र में मेला मैदान में बनी टाइलनुमा पार्किंग में 300 छोटे वाहनों की सुविधा है। गुरुद्वारा से सामने पार्किंग में श्रद्घालुओं के 100 वाहन पार्क हो सकते हैं। मिनी सचिवालय व रामलीला मैदान को मिला कर 100 से 150 छोटे-बड़े वाहनों की पार्किंग हो सकती है। लिहाजा, भूमिगत पार्किंग योजना तैयार कर मंजूरी को भेजी गई है।


इसके तहत एनएच-07 के साथ लगती सामुदायिक भवन योजना के भूमिगत तल में पार्किंग सुविधा तैयार करने की योजना है। इसकी 77 लाख की योजना तैयार कर मंजूरी को भेजी गई है।

दूसरा स्थल रामलीला मैदान में भूमिगत पार्किंग तैयार करने के लिए भी 72 लाख की योजना मंजूरी को भेजी गई है। तीसरी प्रस्तावित भूमिगत योजना में मेला मैदान को शामिल किया गया है। इसकी 70 लाख की योजना मंजूरी को भेजी गई है।

नगर परिषद अध्यक्ष निर्मल कौर व उपाध्यक्ष ओपी कटारिया ने कहा कि भूमिगत पार्किंग योजनाओं को मंजूरी के लिए शिमला भेजा गया है। इससे भविष्य में पार्किंग की समस्या दूर हो सकेगी। निदेशक शहरी विकास शिमला से स्वीकृति मिलने पर इन योजनाओं पर कार्य शुरू हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *