परवाणू TTR चौक पर ट्रैफिक वन-वे होने से लग रहा जाम, वीकेंड पर समस्या ज्यादा 

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

यशपाल ठाकुर, परवाणू। पिंजौर-परवाणू बाईपास के टीटीआर चौक पर यातायात वन वे होने से लगातार जाम लग रहा है। वीकेंड पर बाहरी प्रदेशों से भारी संख्या में वाहनों की आमद के चलते यहाँ वाहनों की लम्बी-लम्बी कतारे लग जाती है, जिस से लोगों को परेशानियों से दो-चार होना पड़ रहा है।

आलम यह है की पिंजौर से परवाणू की 10 मिनट की दूरी जाम के चलते आधे पौने घंटे की हो गई है, इसका खामियाजा रोजाना अप-डाउन करने वाले लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

गौरतलब है की परवाणू टीटीआर चौक पर पुश टेक्नोलॉजी से बने पुल पर अभी फ़िलहाल वन वे ट्रैफिक चल रहा है। शिमला की ओर से पिंजौर जाने वाले ट्रैफिक के लिए यह पुल बनाया गया था परन्तु जब से पुल ट्रैफिक के लिए खुला है, तब से पिंजौर से शिमला जाने वाले ट्रैफिक को भी इसी पुल से डाइवर्ट कर दिया गया है। दुसरे मार्ग को मरम्मत के लिए बंद किया गया है। एनएचएआई का दावा था की उक्त मार्ग की मरम्मत करके 31 मार्च तक खोल दिया जाएगा, लेकिन मई महिना बीत जाने पर भी यह मार्ग नहीं खुल पाया है।

वीकेंड पर लोगों को इस वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस पुल से पहले हिमाचल प्रवेश करने वाले बाहरी राज्यों के वाहनों से एंट्री टैक्स वसूल किया जाता है। टैक्स वसूलने की प्रक्रिया मैन्युअली होने के चलते पहले वहां जाम लगता है, उसके बाद टीटीआर चौक पर वन वे ट्रैफिक होने के चलते लोगों को फिर जाम का सामना करना पड़ता है, ऐसे में पर्यटकों का हिमाचल घुमने का मजा किरकिरा हो रहा है। इसके चलते प्रदेश में एंट्री कर रहे पर्यटकों पर प्रदेश का पहला इम्प्रैशन ही गलत पड़ रहा है।

क्या कहना है एनएचएआई के डायरेक्टर

इस बारे एनएचएआई के डायरेक्टर आनंद दहिया का कहना है की परवाणू बाईपास व टीटीआर के पास चल रहे सिंगल लेन के कार्य की डेड लाइन दस जून है। तब तक सड़क की मरम्मत का कार्य पूरा हो जाएगा। आनंद दहिया ने कहा की यदि मौसम ने साथ दिया, तो हमारा पूरा प्रयास रहेगा की परवाणू बाईपास व टीटीआर होटल के पास जो लेन का कार्य चल रहा है उसे दस जून से पहले ही पूरा कर दिया जाए, ताकी उस स्थान पर लगने वाले जाम से जनता व वाहन चालकों को निजात मिल सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *