परवाणू-शिमला फोरलेन पर अवैध 75 भवनों को तोड़ने का काम शुरू

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

15 जून। परवाणू-शिमला फोरलेन पर अवैध 75 भवनों को तोडऩे का काम मंगलवार को शुरू कर दिया गया। स्थानीय प्रशासन व एनएचएआई की ओर से संयुक्त रूप से इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया। पहले दिन प्रशासन व पुलिस के सख्त पहरे में सोलन बाईपास स्थित तीन भवनों को तोड़ा गया। जल्द ही अन्य 72 भवनों को भी तोडे़ जाने का कार्य पूरा कर दिया जाएगा। एसडीएम सोलन ने सोमवार को ऐसे कुछ अवैध भवनों का निरीक्षण भी किया था।

परवाणू से कैथलीघाट तक 75 ऐसे भवन हैं, जो फोरलेन के दायरे में आए थे। इन सभी भवन मालिकों को मुआवजा कई वर्ष पहले दिया जा चुका है। मुआवजा लेने के बाद कुछ लोगों ने भवन खाली नहीं किए और सरकारी जमीन पर भवन निर्माण कर डाला। ऐसे तमाम भवन मालिकों को कुछ दिनों पहलेे चेतावनी दी गई थी। कुछ लोगों ने तो अधिग्रहण की गई जमीन पर अवैध निर्माण तक कर डाला। प्रदेश उच्च न्यायालय द्वारा आदेश जारी किगए जाने के बाद इन भवनों की बिजली-पानी पहले ही काटी जा चुकी थी।

एसडीएम सोलन अजय यादव ने बताया कि निजी अवैध भवनों को तोड़े जाने का कार्य जल्द पूरा कर दिया जाएगा उन्होंने कहा कि इस कार्रवाही में भवन मालिकों का सहयोग मिल रहा है। कुछ लोगों ने स्वयं ही भवनों को तोड़ दिया है। उन्होंने कहा कि अधिकत्तर ऐसे अवैध भवन हैं जिनमें या तो कोई नहीं रह रहा है या फिर किराए पर दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *