परवाणू में टीटीआर चौक पर पुश टेक्नोलॉजी से बने पुल पर वन वे ट्रैफिक शुरू

Spread the love

दूसरी साइड की रोड मरम्मत के लिए की बंद

आवाज़ ए हिमाचल 

यशपाल ठाकुर, परवाणू। परवाणू में टीटीआर चौक पर नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया द्वारा पुश टेक्नोलॉजी से बनाए गए पुल पर सोमवार को ट्रैफिक डाइवर्ट कर दिया गया। इसी के साथ यह पुल लोगों की सेवा के लिए समर्पित कर दिया गया है, हालांकि लोगों को अभी वन वे की सुविधा ही उपलब्ध होंगी, क्यूंकि इस रोड पर चल रहा पुराना रास्ता मेन्टेनेंस के लिए फिलहाल बंद किया जा रहा है। उक्त मार्ग की मेन्टेनेंस होते ही यहाँ लोगों को टू वे की सर्विस मिलने लगेगी।
बता दें की सोमवार को एनएचएआई के प्रोजेक्ट डायरेक्टर राम आसरा व प्रोजेक्ट मैनेजर बलविंदर सिंह ने पूजा अर्चना व नारियल फोड़ इस नये बने पुल पर ट्रैफिक डाइवर्ट करवाया, हालांकि पुल का अभी विधिवत उद्घाटन नहीं किया गया है, महज दूसरी लाइन बंद करके दोनों तरफ के ट्रैफिक को नए बने पुल पर डाइवर्ट किया गया है। जब दूसरे तरफ के रोड की मेन्टेनेंस पूरी हो जाएगी तो पुल का विधिवत उद्घाटन करके दोनों तरफ का ट्रैफिक खोल दिया जाएगा।

गौरतलब है की नई तकनीक से बनाए जा रहे इस पुल को बनाने मे ख़ास बात यह है की इसमें मात्र एक पिलर का इस्तेमाल किया गया है। इस पुल के बनाए गए पुरे ढांचे को एक किनारे से धकेलते हुए आगे भेज कर रोड के साथ जोड़ा गया है। इसे बनाने में लोहे का सर्वाधिक इस्तेमाल किया गया है। पुल बनाने में लगभग 12 से 15 करोड़ तक के लगभग का खर्चा आया है ।
इससे पहले परवाणू टीटीआर के समीप जहां यह पुल का निर्माण किया जा रहा है, वहां पहाड़ी की ओर कटिंग करके रोड बनाने की काफी कोशिशें की गई। पहाड़ी से गिरते पत्थरों व मलबे के कारण इस जगह रोड बनाने में निर्माण कंपनी को भारी दिक्कतें आती गई। इन सभी परेशानियों के चलते नेशनल हाईवे विभाग व सरकार ने पुश टेक्नोलॉजी से पुल बनाने का निर्णय किया। अब यह पुल पूरी तरह बन चूका है व दोनों तरफ का ट्रैफिक इस पर डाइवर्ट कर दिया गया है।

“एक माह में पूरा कर लिया जाएगा रोड की मरम्मत का कार्य”

 इस बारे प्रोजेक्ट डायरेक्टर राम आसरा खुराना ने बताया की नए पुल पर लगभग 16 करोड़ खर्चा आया है। पुल पुश लॉन्चिंग तकनीक से बनाया गया है। नई तकनीक से बनाए  गए इस पुल में लगभग 1000 टन के करीब लोहे व कंक्रीट का इस्तेमाल हुआ है। यह एक पिलर पर बनाया गया है। इसमें दो स्पेन 80/80 मीटर के लगाए गए है। इस पुल की पूरी लम्बाई 160 मीटर और चौड़ाई 12 मीटर के लगभग है। उन्होंने बताया की दूसरी साइड की रोड की मरम्मत का कार्य अगले एक माह तक पूरा कर लिया जाएगा। इसके बाद पुल का विधिवत उद्घाटन करके मार्ग को टू वे कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *