परवाणू में गले-सड़े सेबों के निष्पादन की उपयुक्त व्यवस्था किसी विभाग के पास नहीं

Spread the love

सेब सीजन में जहां-तहां पड़े रहते हैं सड़े हुए सेब, दुर्गंध से सेक्टर-4 व 3 के लोग होते हैं परेशान

आवाज़ ए हिमाचल 

सुमित शर्मा, परवाणू

26 मई। परवाणू प्रदेश में सेब का सीज़न शुरू होने में 2 महीने शेष हैं, परन्तु किसी भी विभाग ने गले-सड़े सेब से होने वाली गन्दगी और सड़क किनारे फेंके जाने वाले वेस्ट सेब से होने वाले प्रदुषण को रोकने के लिए कोई पुख्ता इंतज़ाम नहीं हैं।

हर वर्ष सेब सीजन के दौरान सेक्टर 3 से लेकर 6 तक सड़क के दोनों ओर सड़े हुए सेब के ढेर लगे होते हैं। यह सिलसिला लगभग 3 महीने तक लगातार चलता है और लोगों को इससे भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है।

ग़ौरतलब है कि गले सड़े सेबों की बदबू से पूरा शहर ख़ासकर सेक्टर तीन व चार के आस पास के क्षेत्र दूषित रहते हैं और पशुओं की भरमार वहां पर नजर आती है। इस विषय पर हर वर्ष नगर परिषद व अन्य संबंधित विभाग बैठक करते हैं और इससे निजात पाने के उपाय ढूंढते हैं लेकिन आज तक चाहे नगर परिषद हो या प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड या कोई अन्य विभाग कोई भी विभाग इस समस्या का हल नहीं ढूँढ पाया है।

इस समस्या को लेकर हर वर्ष बैठकों का दौर चलता है परन्तु आज भी स्थिति वैसी ही बनी हुई है। बता दें परवाणू शहर की सामाजिक संस्थाओं ने कई बार इनको शिकायते की व लिखित रूप में बहुत से सुझाव दिए लेकिन आज तक संबंधित विभागों द्वारा उस पर कोई कार्यवाही नहीं की और ना ही इस पर कोई ठोस कदम उठाए। जनता का कहना है अब सेब सीजन सिर पर है। लोगों को फिर इन दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

नगर वासियों को न हो परेशानी इसको लेकर लिए जाएंगे सख्त निर्णय: चतर सिंह 

नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी का पदभार संभाले हुए नायब तहसीलदार चतर सिंह ने कहा कि सेब सीज़न से जुड़ा हुआ कोई भी मुद्दा होगा तो वह आगामी नप की बैठक मैं रखा जाएगा और इस समस्या से नगर वासियों को परेशानी न उठानी पड़े उसको लेकर सख्त निर्णय लिए जाएंगे। इस विषय पर परवाणू प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के साथ भी बैठक कर समस्या के निवारण पर चर्चा की जाएगी।

 

ज़रूरी कार्यवाही अमल में लाइ जाएगी: एसडीओ प्रदीप 

प्रदुषण नियंत्रण बोर्ड के एसडीओ प्रदीप मोदगिल ने कहा कि सेब सीज़न में होने वाली गन्दगी को लेकर एचपीएमसी व ऐपीएमसी को पत्र लिखा गया है, जिसमे समस्या को लेकर ठोस कदम उठाने की बात कही गई है और यह पत्र जिला उपायुक्त को भी भेजा गया है। इस समस्या को लेकर जिला उपायुक्त के साथ बैठक है जिसमें  समस्या के समाधान पर विचार विमर्श किया जाएगा। ज़रूरी कार्यवाही अमल में लाइ जाएगी ताकि परवाणू की जनता को इस बार भी सेब सीज़न से होने वाली गन्दगी की समस्या से न जूझना पड़े।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *