पंजाब में 14 को नहीं 20 फरवरी को होगा मतदान,चुनाव आयोग ने लिया फैसला

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

17 जनवरी।पंजाब में मतदान की तारीख आगे बढ़ा दी गई है। अब 20 फरवरी को मतदान होगा। सोमवार सुबह चुनाव आयोग की बैठक में यह निर्णय लिया गया। दरअसल पंजाब में पहले 14 फरवरी को मतदान होना था वहीं 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती है। गुरु रविदास जयंती पर पंजाब के एससी समुदाय के लोग वाराणसी जाते हैं।

इसी कारण मतदान को टालने की मांग तेज हो रही थी। अब पंजाब चुनाव के लिए अधिसूचना 25 जनवरी को जारी होगी। नामांकन पत्र एक फरवरी तक भरे जाएंगे। चार फरवरी तक उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट बन जाएगी। इससे पहले मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी ने चुनाव आयोग से पंजाब में मतदान छह दिन टालने की मांग की थी।

इसके बाद भारतीय जनता पार्टी और पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी रविवार को चुनाव आयोग को पत्र लिखकर मतदान टालने की मांग की। भाजपा ने पत्र में लिखा है कि 16 फरवरी को गुरु रविदास जयंती का पावन पर्व होने के कारण राज्य का एक बड़ा वर्ग वाराणसी जा सकता है। ऐसे में यदि राज्य में मतदान हुआ तो वह लोग वोट देने के अधिकार से वंचित रह जाएंगे। ऐसे में भाजपा पंजाब चुनाव आयोग से राज्य में 14 फरवरी को होने वाले मतदान को कुछ दिन आगे बढ़ाने की मांग करती है।


16 फरवरी को है गुरु रविदास जी 645वीं जयंती
पंजाब में 32 फीसदी अनुसूचित जाति के लोग रहते हैं। 16 फरवरी को श्री गुरु रविदास जी की 645वीं जयंती है। ऐसे में लाखों लोग उनके जन्मस्थान गोवर्धनपुर जाते हैं।

यह स्थान उत्तर प्रदेश के वाराणसी में है। लोग 13-14 फरवरी से ही स्पेशल ट्रेनों के जरिए रवाना हो जाएंगे। 14 फरवरी को वोटिंग के विरोध में राजनीतिक पार्टियों के अलावा अनुसूचित समाज भी आ गया था। सोमवार को रविदासिया संगठनों ने जालंधर जम्मू नेशनल हाईवे पर दसूहा में मतदान टालने की मांग को लेकर जाम लगाया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *