पंजाब में कांग्रेस की नीतियों को दिया समर्थन

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

18 फरवरी।  पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने बुधवार को प्रांतीय म्यूंसिपल चुनाव में कांग्रेस पार्टी की शानदार जीत को न सिर्फ़ उनकी सरकार की विकासमुखी नीतियों का समर्थन बताया बल्कि विपक्ष शिरोमणि अकाली दल, आप और भाजपा की लोक विरोधी नीतियों के खिलाफ जनादेश बताया। पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रधान सुनील जाखड़ और पार्टी के समूह विधायकोंए सदस्यों और वर्करों को इन म्यूंसिपल चुनावों, जिनके नतीजे आज घोषित गए, में एक बड़ी जीत की बधाई देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के लोगों ने इन तीनों पार्टियों के विभाजनकारी, अलोकतांत्रिक, असंवैधानिक और प्रतिगामी एजंडे को पूरी तरह से रद्द कर दिया है।

उन्होंने लोगों को इन नकारात्मक और बुरी ताकतों को पराजय देने के लिए धन्यवाद किया और बधाई दी, जोकि पंजाब और इसके भविष्य को बर्बाद करन पर तुली हुई थीं। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि काले खेती कानूनों को अमल में लाए जाने के बाद ये पहले बड़े चुनाव थे, जिन्होंने लोगों में भाजपा के खिलाफ  पाए जा रहे रोष को उजागर किया है, जो पार्टी अपने पूर्व सहयोगी शिरोमणि अकाली दल और दिल्ली में आप की मिलीभगत के साथ किसान विरोधी बिल लागू करवाने की जि़म्मेदार है। उन्होंने आगे बताया कि इन पार्टियों ने पंजाब को तबाह करने के स्पष्ट मंसूबों के साथ किसानों के हकों को अपने पैरों के नीचे कुचला।

उन्होंने कहा कि इस मुद्दे पर शिरोमणि अकाली दल और आप द्वारा बहाए गए मगरमच्छ के आंसू और ड्रामेबाज़ी को राज्य के लोगों ने अच्छी तरह समझते हुए राजनीति कर रही इन पार्टियों को करारा जवाब दिया। मुख्यमंत्री ने आगे बताया कि अब जब कांग्रेस के मुकाबले अकाली दलए आप और भाजपा कहीं आस.पास भी नज़र नहीं आईं और यहां तक कि कई वार्डों में आज़ाद उम्मीदवारों से भी पीछे रह गईं। इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि पंजाब के शहरी क्षेत्रों के वोटरों ने सभ्यक प्रशासन और प्रगति के हक में फ़ैसला देते हुए स्पष्ट रूप में इन पार्टियों की संकुचित राजनैतिक सोच को नकार दिया है।

उन्होंने आगे बताया कि इन पार्टियों को पंजाब के मसलों से दूर रहने का यह एक साफ़ और स्पष्ट संदेश है। उन्होंने कहा कि पंजाब इन पार्टियों द्वारा राज्य के लोगों के साथ की गई धोखाधड़ी और फऱेब को न तो माफ करने और न ही भूलने के लिए तैयार है। आखिऱी नतीजों के मुताबिक कांग्रेस ने 1815 वार्डों म्यूंसिपल कौंसिलों में से 1199 और नगर निगमों की 350 सीटों में से 281 पर जीत हासिल की है जबकि अकाली दल को म्यूंसिपल कौंसिलों में 289 और नगर निगमों में 33ए भाजपा को म्यूंसिपल कौंसिलों में 38 और नगर निगमों में 20 और आप को म्युंसिपल कौंसिलों में 57 और नगर निगमों में नौ सीटें हासिल हुई। बाकी की सीटों पर ज़्यादातर आज़ाद उम्मीदवारों का कब्ज़ा रहा जबकि बहुजन समाज पार्टी; के और सीपीआई को क्रमवार 13 और 12 वार्डों में जीत हासिल हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *