पंचायती राज चुनाव प्रक्रिया को निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण तरीके से पूर्ण किया जाएगा : डीसी

Spread the love
आवाज़ ए हिमाचल

               24 दिसम्बर। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कांगड़ा राकेश कुमार प्रजापति ने कहा कि पंचायती राज चुनाव प्रक्रिया को शांतिपूर्ण एवं निष्पक्ष रूप से संपन्न करवाने के लिए कारगर कदम उठाए गए हैं। इसके लिए चुनावी ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को प्रशिक्षण कर बेहतर व्यवस्था भी की जाएगी। उपायुक्त राकेश कुमार प्रजापति आज वीरवार को डीआरडीए के सभागार में पंचायती राज चुनावों में नियुक्त सभी रिटर्निंग अधिकारियों के एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में मुख्यातिथि बोल रहे थे।

उपायुक्त ने कहा कि राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा घोषित निर्वाचन कार्यक्रम के अनुसार कांगड़ा जिला में पंचायती चुनावों में उम्मीदवार 31 दिसंबर और 1 व 2 जनवरी को प्रातः 11 बजे से सायं 3 बजे तक संबंधित रिटर्निंग, सहायक रिटर्निंग अधिकारी के पास नामांकन पत्र दाखिल कर पाएंगे। 4 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी, 6 जनवरी को प्रातः 10 बजे से सांय 3 बजे तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। 6 जनवरी को नाम वापिस लेेने की समयावधि पूर्ण होने के उपरांत उम्मीदवारों की सूची एवं चुनाव चिन्ह जारी कर दिए जाएंगे। 17, 19 और 21 जनवरी को प्रातः 8 बजे से सांय 4 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे। ग्राम पंचायतों के सदस्यों, उपप्रधान और प्रधान के मतों की गणना मतदान के उपरांत संबंधित ग्राम पंचायत मुख्यालय अथवा निर्वाचन कार्यक्रम के अनुरूप निर्धारित स्थान में की जाएगी तथा इसके तत्काल बाद परिणाम की घोषणा कर दी जाएगी। उपायुक्त ने बताया कि कि जिला परिषद् के सदस्यों के लिए अभ्यर्थी संबंधित उपमंडाधिकारी (नागरिक) कार्यालय में एसडीएम के समक्ष, पंचायत समितियों के सदस्यों के लिए संबंधित तहसीलदार के समक्ष और ग्राम पंचायत के प्रधान, उप-प्रधान तथा सदस्यों के लिए संबंधित ग्राम पंचायत कार्यालय में सहायक निर्वाचन अधिकारी के समक्ष नामांकन पत्र प्रस्तुत किए जा सकेंगे।

उपायुक्त ने जिलावासियों से निष्पक्ष एवं स्वतंत्र चुनाव संपन्न करवाने में जिला प्रशासन का सहयोग करने का आग्रह किया। उन्होंने अपील की कि सभी प्रत्याशी व जनता कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करें। कोरोना से बचाव को सावधानी बरतें। राज्य निर्वाचन आयोग ने कोरोना के चलते चुनाव प्रचार व वोटिंग को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं, सभी उनका पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *