न्यू इरा सकूल ऑफ साइंसेज छतड़ी की बदौलत फिर चौड़ा हुआ शाहपुर का सीना

Spread the love

छोटे से गांव छतड़ी में स्थित यह स्कूल अब तक हिमाचल प्रदेश को दे चुका है 17 टॉपर

आवाज़ ए हिमाचल

आशीष पटियाल, शाहपुर

21 जून। शाहपुर के न्यू इरा पब्लिक स्कूल छतड़ी की बदौलत आज एक बार फिर शाहपुर का सर फक्र से ऊंचा हो गया है। शनिवार को हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित 12वीं के परीक्षा परिणाम में न्यू इरा स्कूल की 2 छात्राओं ने मेरिट लिस्ट में अपना नाम दर्ज करवाया है। स्कूल की मनसवी ने साइंस स्ट्रीम में आठवां व शाशवी ने दसवां स्थान हासिल किया है। दोनों बेटियों की इस उपलब्धि पर स्कूल में खुशी का माहौल है। मनसवी सपुत्री दीप्ती व बलराम महाजन सिहुंता के मोतला की निवासी है, जबकि शाशवी सपुत्री शशि बाला व केवल सिंह निवासी बग्गा ज्वाली की रहने वाली है।

यह पहला मौका नहीं है ,जब न्यू इरा स्कूल ऑफ साइंसेज की बदौलत शाहपुर का नाम पूरे प्रदेश में चमका हो,इससे पहले भी यह स्कूल कई बार अपने बच्चों को मेरिट में शामिल करवा शाहपुर का सीना गर्व से चौड़ा कर चुका है।बड़ी बात यह है कि अब तक यह स्कूल हिमाचल प्रदेश को दसवीं व बारहवीं में 17 टॉपर दे चुका है।
न्यू इरा स्कूल ऑफ साइंसेज ने पहली बार 2015 में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड की मेरिट लिस्ट में कब्जा जमाया था तथा तब से शुरू हुआ यह सिलसिला लगातार बढ़ रहा है।दसवीं व बाहरवीं के परीक्षा परिणाम में हर साल यह स्कूल मेरिट लिस्ट पर अपना कब्जा जमाए हुए है।

2015 में अरुंधती ने दसवीं के रिजल्ट 685 अंक लेकर हिमाचल प्रदेश में पांचवा स्थान हासिल किया था,जबकि इसी वर्ष दसवीं की परीक्षा में ही मनीष ने 680 अंक लेकर दसवां स्थान हासिल किया था। 2017 में शालिनी ने 10वीं में 687 अंक लेकर पांचवा स्थान हासिल किया था।2017 में ही अरुंधती ने बाहरवीं में भी टॉप टेन में अपना स्थान बनाया है।
2018 में स्कूल की चार छात्राओं ने एक साथ टॉप टेन में स्थान हासिल किया। सोनम ने 689 अंक लेकर प्रदेश भर में द्वितीय,सोनाली ने 687 अंक लेकर चौथा,राघवी व शिखा ने 682-682 अंक हासिल कर दसवां स्थान प्राप्त किया था। 2019 में वंशिका ने दसवीं में 684 अंक हासिल कर आठवां,मुस्कान ने भी मेरिट में स्थान हासिल किया है।

शालनी ने बारहवीं में 10वां स्थान हासिल किया था।
2020 में अंश ने दसवीं में पांचवा,अनमोल ने बारहवीं में आठवां स्थान हासिल किया था। 2021 में मुस्कान ने बारहवीं में आठवां,अनिता ने सातवां स्थान हासिल किया था तथा 2022 इस बार मनसवी ने 12वीं में आठवां तथा शाशवी ने दसवां स्थान हासिल किया है।
शाहपुर से लगभग चार किलोमीटर दूरी पर छोटे से गांव में स्थित यह स्कूल बेहतर पढ़ाई व परीक्षा परिणामों के लिए अभिभावकों व स्टूडेंट्स की पहली पसंद बनी हुई है।स्कूल में चंबा के सिहुंता, ज्वाली सहित दूर दूर से बच्चें पढ़ाई के लिए आते है। स्कूल पढ़ाई में ही नही बल्कि अन्य गतिविधियों में भी सबसे आगे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *