नैहरियां आईटीआई में पोस्टर व निबंध के माध्यम से बताया G-20 का महत्व

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

नैहरियां। राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान नैहरियां में जी-20 पर पोस्टर मेकिंग और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इसमें फिटर, ड्रेस मेकिंग और एसओटी व्यवसायों के 55 प्रशिक्षुओं ने भाग लिया। संस्थान के ट्रेंनिंग एंड प्लेसमेंट ऑफिसर सुनील दत्त ने इस अवसर पर जी-20 पर अपने विचार व्यक्त किए। उन्होंने बताया कि इस साल भारत जी-20 देशों की अध्यक्षता के पद पर कार्यरथ हैं, सरकार के स्तर पर अगला जी-20 नेताओं का शिखर सम्मेलन 9 और 10 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि जी-20 को ग्रुप ऑफ ट्वेंटी कहां जाता है।

उन्होंने आगे बताया कि जी-20 दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं का समूह है जो वैश्विक अर्थव्यवस्था की दिशा और दशा तय करता है। जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान कुछ महत्वपूर्ण एजेंडे तैयार किए जाते हैं। यह समूह मुख्य रूप से ग्लोबल इकॉनमी, आर्थिक स्थिरता, जलवायु परिवर्तन के मुद्दे और सतत विकास इत्यादि प्रक्रियाओं पर काम करता है। उन्होंने कहा कि जी-20 का गठन दिसंबर , 1999 में हुआ था और भारत इसकी अध्यक्षता आगामी 30 नवंबर 2023 तक करेगा । इस अवसर पर संस्थान के सभी स्टाफ सदस्य उपस्थित रहे।

इससे पहले संस्थान में पोस्टर मेकिंग और निबंध लेखन प्रतियोगिताओं के माध्यम से प्रशिक्षुओं ने जी-20 के महत्व को बताया। पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता में ड्रेस मेकिंग व्यवसाय की पलक ने प्रथम, फिटर व्यवसाय के प्रेम ने द्वितीय और फिटर व्यवसाय के तुषार राणा और एसओटी व्यवसाय की आरती ने तृतीय स्थान हासिल किया, वहीं निबंध लेखन प्रतियोगिता में ड्रेस मेकिंग व्यवसाय की रितिका प्रथम, फिटर व्यवसाय के सुमित राणा द्वितीय और एसओटी व्यवसाय की अंजलि तृतीय स्थान पर रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *