नूरपुर अस्पताल में स्थापित होगा विद्युत जनरेटर व पोर्टेबल एक्सरे मशीन:पठानिया ने दिए प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

स्वर्ण राणा,नूरपुर

03 जून।वन, युवा सेवाएं एवम खेल मंत्री राकेश पठानिया की अध्यक्षता में आज वीरवार को मलकवाल(नूरपुर) में रोगी कल्याण समिति की गवर्निंग बॉडी की बैठक आयोजित की गई।
बैठक में समिति के माध्यम से अस्पताल में कार्यों के संचालन हेतु वित्त वर्ष 2020-21 के लिए 1 करोड़ 22 लाख रुपए के अनुमानित बजट को पारित किया गया । इसके अतिरिक्त अस्पताल द्वारा गत वर्ष के आय-व्यय को भी पारित किया गया। बता दें, कि कोविड के कारण लगाए गए लॉकडाऊन के चलते वित्त वर्ष 2020-21 के प्रस्ताव आगामी 31 मार्च तक प्रभावी रखे गए हैं।
उन्होंने बताया कि सिविल अस्पताल में अलग से डेडिकेटिड कोविड केअर सेन्टर की स्थापना की गई है जिस कारण यहां पर जरूरी सुविधाओं को बढ़ाना बहुत जरूरी है। उन्होंने बिजली व्यवस्था को 24 घण्टे सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए अस्पताल में 100 केवीए का एक अतिरिक्त विद्युत जनरेटर लगवाने, रोगियों को बिस्तरों पर एक्सरे की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एक पोर्टेबल एक्सरे मशीन के प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिए,जबकि रोगी कल्याण समिति के माध्यम से अस्पताल में ईसीजी मशीन लगाने, एक प्रिंटर तथा स्कैनर खरीदने की अनुमति प्रदान की ।
वन मंत्री ने अस्पताल में पानी की समुचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए जल शक्ति विभाग को स्टोरेज क्षमता को बढ़ाने के लिए जरूरी कदम उठाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल में सफाई व्यवस्था को बनाये रखने के लिए एसएमओ को निर्देश दिए । उन्होंने अस्पताल में विधायक निधि से दी गई लॉन्ड्री मशीन का उचित इस्तेमाल करने के साथ भर्ती मरीजों के बिस्तरों की सफाई पर विशेष ध्यान रखने के निर्देश दिए।
उन्होंने एसएमओ को अस्पताल के ओपीडी ब्लॉक में लगने वाली लंबी-लम्बी लाइनों से निजात दिलाने के लिए अतिरिक्त पर्ची काउंटर लगवाने के निर्देश दिए।इससे पहले, एसएमओ डॉ दिलवर सिंह ने रोगी कल्याण समिति की बैठक बुलाने के लिए वन मंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने अस्पताल की रोगी कल्याण समिति के माध्यम से चलाई जा रही गतिविधियों तथा आय-व्यय का ब्यौरा प्रस्तुत किया।

ये रहे मौजूद
एसडीएम एवम रोगी कल्याण समिति के अध्यक्ष डॉ सुरेन्द्र ठाकुर, नगर परिषद के अध्यक्ष अशोक शर्मा(शिबू) एसएमओ डॉ दिलवर सिंह, बीएमओ डॉ नीरजा गुप्ता, लोक निर्माण विभाग के अधिशासी अभियंता जेएस राणा, जल शक्ति विभाग के अधिशासी अभियंता अमित डोगरा, विद्युत परिषद के अधिशासी अभियंता जफर इक़बाल, ज़िला अराजपत्रित कर्मचारी महासंघ के अध्यक्ष अश्वनी कुमार, नूरपुर उपमंडल एनजीओ के अध्यक्ष राजेश सहोत्रा सहित समिति के सरकारी तथा गैर सरकारी सदस्य उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *