नक्की खड्ड में लग रहे कोलतार प्लांट के विरोध में उतरे लोग

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

06 अप्रैल। ग्राम पंचायत बणी के गांव दांगड़ा नक्की खड्ड में स्थानीय लोगों की सहमति के बगैर लगाए गए कोलतार प्लांट के विरोध में क्षेत्र की पांच बणी, परागपुर, अप्पर परागपुर, बलियाणा व मूहीं पंचायतों के तमाम ग्रामीण सड़कों पर उतर आए हैं। वहीं उक्त कोलतार प्लांट के विरोध में दांगड़ा के गुस्साए ग्रामीणों ने प्लांट पर पहुंच कर रोष जताया। चेकिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग से पहुंचे कर्मचारियों के समक्ष उक्त प्लांट को तुरंत यहां से हटाने की मांग की है। ग्रामीणों ने धरना व प्रदर्शन की चेतावनी भी दी है।

मुख्यमंत्री के 1100 नंबर में शिकायत भी की है

ग्राम पंचायत बणी  के तहत राजस्व गांव दांगड़ा के अंतर्गत मलकीयती खड्ड पर कोलतार का प्लांट लगाया गया है। नक्की के बाशिंदों सहित साथ लगती जमीन के मालिकों ने अपना विरोध दर्ज करवाने हेतु इससे पहले भी एसडीएम देहरा को एक ज्ञापन  सौंपा था। वहीं नक्की निवासी ने सीएम हेल्पलाइन में भी इस बाबत शिकायत दर्ज करवाई थी।

चार पंचायतों ने प्लांट के विरोध में किया है प्रस्ताव पारित

वहीं साथ लगती चारों पंचायतों ने जो प्रस्ताव विरोध में पारित किए हैं उसमें लिखा गया है कि जो कोलतार का प्लांट लगाया गया है वह राजकीय अस्पताल परागपुर के बिल्कुल समीप है। 33 केवी सबस्टेशन, जल शक्ति विभाग का मंडल कार्यालय, गैस एजेंसी, विद्युत परिषद का कार्यालय और विकास खंड परागपुर का कार्यालय भी कुछ ही दूरी पर स्थित है। घनी आबादी भी साथ है और उक्त पाचों पंचायतों के लोगों को यह प्लांट सबसे अधिक प्रभावित करेगा।

प्लांट को जल्द बंद करने की मांग कर रहे ग्रामीण

बणी पंचायत के लोग भी इस प्लांट के लगाए जाने के विरोध में है। इन्होंने प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, जिला, उपमंडल प्रशासन, वहां पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम से आग्रह किया है कि लोगों के स्वाथ्य को ध्यान में रखकर उक्त तारकोल के प्लांट को जल्द से जल्द बंद करने के आदेश दिए जाएं।

जनता का हित सर्वोपरि

स्थानीय लोगों ने परिवाहन एवं उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ठाकुर से भी मांग की है कि इस कोलतार प्लांट को उक्त स्थान पर सुचारू न किया जाए। वहीं, प्रधान परागपुर सुदेश कुमारी से बात की गई तो उन्होंने बताया उद्योग एवं परिवहन मंत्री बिक्रम ठाकुर भी इस प्लांट के यहां लगने के विरोध में हैं। वहीं इससे संबंधित उन्होंने एक एप्लिकेशन एसडीएम देहरा को सौंपी है जिसके तहत कार्रवाई की जा रही है। बणी पंचायत की प्रधान बिंदु ठाकुर ने कहा जनता हित हम सब के लिए सर्वोपरि है जो जनता चाहेगी, वही होना चाहिए। जनता की मांग है कि कोलतार प्लांट यहां नहीं लगना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *