नए साल के जश्न के लिए हिमाचल तैयार, पर्यटन स्थलों पर होटल पैक

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। नववर्ष के जश्न के लिए हिमाचल तैयार है। प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों के होटल दो दिन पहले ही पैक हो गए हैं। नए साल पर प्रदेश में करोड़ों का कारोबार होने की उम्मीद जताई जा रही है। नए साल पर बर्फबारी होने की भी उम्मीद है। इससे नए साल का जश्न दोगुना हो जाएगा। उधर, ताजा हिमपात के बाद शुक्रवार को पर्यटक मस्ती करने के लिए पर्यटन मनाली, नारकंडा, डलहौजी आदि स्थलों में पहुंचे। बॉलीवुड अभिनेता और कॉमेडियन कपिल शर्मा समेत कई हस्तियां नए साल का जश्न मनाने मनाली पहुंची हैं। वहीं, प्रदेश में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए सरकार ने भी विशेष प्रबंध किए हैं। खासकर सैलानियों से सुरक्षित रहने के लिए कहा गया है। नए साल के जश्न में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए सरकार और स्थानीय प्रशासन ने कानून व्यवस्था को बनाए रखने के लिए अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती भी कर दी है।

हिमाचल में जश्न मनाने पहुंचे लाखों सैलानियों के लिए खाने-पानी की समस्या न रहे, इसे देखते हुए सरकार ने पहले ही 2 जनवरी तक होटल, रेस्तरां, भोजनालय, चाय के स्टाल 24 घंटे खुले रखने के आदेश जारी किए हैं। सरकार ने विंटर कार्निवल मनाली को देखते हुए में 7 जनवरी की रात 12:00 बजे तक होटल और रेस्तरां खुले रखने के निर्देश दिए हैं। प्रदेश की शक्तिपीठों के कपाट भी दिन-रात खुले रहेंगे। नए साल में शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं की भीड़ से बचने के लिए यह व्यवस्था की गई है। प्रदेश के नामी और आलीशान होटलों में नए साल का जश्न मनाने के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में न्यू ईयर क्वीन और बेस्ट कपल चुने जाएंगे। नए साल में शिमला आने वाली ट्रेन और हवाई उड़ान पैक हैं। होटलों में डीजे-डांस के विशेष प्रबंध भी किए गए हैं।

उधर, शुक्रवार शाम तक पर्यटन नगरी मैक्लोडगंज के होटल 70 फीसदी, पालमपुर के होटल, गेस्ट हाउस और होम स्टे 80 से 90 फीसदी और बैजनाथ के होटलों में निजी होटलों में 70, पालमपुर में 80 से 90 और बैजनाथ के बीड़-बिलिंग घाटी में 90 फीसदी तक होटल, गेस्ट हाउस और होम स्टे पैक हो चुके हैं। नववर्ष की पूर्व संध्या पर मैक्लोडगंज में स्थित पर्यटन निगम के होटल द क्लब हाउस में भागसू क्वीन चुनी जाएगी।

पुलिस ने पर्यटन स्थलों पर बढ़ाई चौकसी

नववर्ष के जश्न को लेकर पुलिस ने पर्यटन स्थलों पर चौकसी बढ़ा दी है। शिमला, धर्मशाला, मनाली, डलहौजी, कसोल, अटल टनल आदि पर्यटन स्थलों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। किसी भी आपातकालीन स्थिति में पुलिस ने हेल्पलाइन नंबर 112 नंबर जारी किया है। पर्यटन की दृष्टि से शिमला, परवाणू व पंडोह आदि स्थानों के प्रवेश द्वारों पर पर्यटकों की संख्या के सही आकलन के लिए ड्रोन की व्यवस्था की गई है। जिला पुलिस अधीक्षकों को अपने जिला में प्रतिदिन एक राजपत्रित अधिकारी को ड्यूटी अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। इनके नाम और फोन नंबर जिला पुलिस की वेबसाइट और एलईडी स्क्रीन पर दर्शाए गए हैं। पुलिस प्रशासन ने अनाधिकृत रूप से पार्क की गईं गाड़ियों को हटाने के लिए रिकवरी वैन का प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। होटलों, सरायों एवं अन्य आवासीय भवनों के मालिकों के साथ समन्वय स्थापित करें और होटलों की निरंतर जांच करें। पर्यटकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। पुलिस अधीक्षक साइबर क्राइम को भी निर्देश दिए गए हैं कि असामाजिक तत्वों पर नजर रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *