धर्मशाला: स्कूल शिक्षा बोर्ड ने संशोधित की 10वीं कक्षा की फाइनल डेटशीट

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

धर्मशाला, 7 मार्च। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 5 मार्च को जारी 10वीं कक्षा की टर्म-2 परीक्षा की डेटशीट में बदलाव किया है। 10वीं कक्षा की टर्म-2 की परीक्षाएं 26 मार्च से 13 अप्रैल तक होंगी। कई विषयों की परीक्षा की तिथियों में भी बदलाव किया गया है। बोर्ड ने यह बदलाव छात्रों की मांग पर किया है।

दसवीं कक्षा की संशोधित डेटशीट
दसवीं कक्षा की टर्म-2 की परीक्षाएं अब 26 मार्च से 13 अप्रैल तक होंगी। 26 मार्च को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, 28 को हिंदी, 29 को फाइनेंशियल लिटरेसी, 30 को संस्कृत, उर्दू, पंजाबी, तमिल और तेलुगु विषय की परीक्षा होगी। 31 मार्च को स्वर संगीत, एक अप्रैल को वाद्य संगीत, चार को अंग्रेजी, छह को सामाजिक विज्ञान, आठ को कंप्यूटर साइंस, 11 को गणित, 12 को गृह विज्ञान विषय की परीक्षा होगी। 13 अप्रैल को कला-ए, वाणिज्य, अर्थशास्त्र, एग्रीकल्चर, ऑटोमोटिव, हेल्थकेयर, आईटीईएस, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, रिटेल, फिजिकल एजूकेशन, प्राइवेट सिक्योरिटी, टेलिकॉम, टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी, बीएफएसआई, अपैरल्स, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रानिक्स एंड हार्डवेयर और प्लंबर विषय की परीक्षा होगी।

बोर्ड ने 5 मार्च को 10वीं कक्षा की टर्म-2 की अंतिम डेटशीट जारी की थी, उस पर कुछ छात्रों और अभिभावकों ने सवाल उठाए थे। उन्होंने कहा था कि बोर्ड परीक्षाओं के दौरान कुछ विषयों की परीक्षा में एक दिन का भी अतिरिक्त समय नहीं था। छात्रों की मांग पर बोर्ड प्रबंधन ने दूसरे दिन ही इस डेटशीट में संशोधन कर पहले आठ अप्रैल को समाप्त होने वाली परीक्षा को 13 अप्रैल तक बढ़ाया है। एक विषय की परीक्षा के बाद दूसरे विषय की परीक्षा के लिए एक से दो दिन का समय भी दिया है।

विज्ञान संकाय के छात्रों को भी मिले राहत
विज्ञान संकाय के छात्रों ने बोर्ड की ओर से जारी 12वीं कक्षा की टर्म-2 की डेटशीट में बदलाव की मांग उठाई है। छात्रों मनसा राम, जसवंत सिंह, सोहन लाल, मोहन लाल, पंकज, भागेश, गोविंद और राजकुमार ने बताया कि 22 मार्च से शुरू हो रहीं 12वीं कक्षा के विज्ञान संकाय की परीक्षाओं में पहला पेपर गणित का है।

एक अप्रैल को परीक्षाएं समाप्त हो रही हैं। इस दौरान साइंस विषय की परीक्षाओं के दौरान छात्रों को पढ़ने का समय नहीं दिया गया है, क्योंकि पेपरों के बीच गैप बहुत कम है। उन्होंने बोर्ड से मांग की है कि उन्हें राहत देते हुए डेटशीट में बदलाव किया जाए।

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने दसवीं कक्षा की टर्म-2 की परीक्षा की जारी डेटशीट में संशोधन किया है। नई डेटशीट के अनुसार अब परीक्षाएं 26 मार्च को शुरू होंगी। 13 अप्रैल को समाप्त होंगी। – डॉ. मधु चौधरी, सचिव, स्कूल शिक्षा बोर्ड धर्मशाला

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *