धर्मशाला में 19 जनवरी को शुरू होगा रोपवे,मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर करेंगे शुभारंभ

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

विक्रम चंबियाल,धर्मशाला

16 जनवरी।पर्यटक नगरी धर्मशाला के पर्यटन को पंख लगने वाले हैं।सीएम जयराम ठाकुर 19 जनवरी को धर्मशाला के पहले रोपवे का शुभारंभ करने जा रहे है।यह जानकारी धर्मशाला के विधायक विशाल नेहरिया ने परिधि गृह में पत्रकारवार्ता के दौरान दी।उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री 19 जनवरी को धर्मशाला के दौरे पर आ रहे हैं।

इस दौरान वे रोपवे सहित कई योजनाओं का उद्घाटन करेंगे। इससे धर्मशाला में बहुत बड़ा बदलाव आएगा और पर्यटकों की आमद में भी इजाफा होगा।यह रोपवे 200 करोड़ से बना है। विशाल नैहरिया ने कहा कि यहां वॉर म्यूजियम,डीसी आफिस की पार्किंग का शुभारंभ करने संग फारेंसिक साइंस की बिल्डिंग विभाग को सौंपी जाएगी।

इसके अलावा सीयू का मामला 11 साल बाद हल हुआ है। सभी विभागों की कार्रवाई पूरी कर सीयू प्रशासन को भेज दी है।हिमाचली संस्कृति को भी सीयू निर्माण में शामिल किया जाएगा।भवन निर्माण में यहां के स्लेट और पत्थर लगाए जाएंगे। वहीं धर्मशाला में इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर शुरू होगा। इसके लिए 300 करोड़ रुपए बजट प्रयोग होगा। जापान के बाद धर्मशाला में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लान तैयार किया है।

इससे शुद्ध किया जाने वाले पानी में मछली पालन किया जाएगा। सीवरेज का इतना आधुनिक प्लांट स्थापित करने वाला धर्मशाला देश का पहला शहर है। धर्मशाला बस स्टैंड की क्लीयरेंस पूरी हो चुकी है। पिछले तीन सालों में मामला लटका था। धर्मशाला में 15 इलेक्ट्रिक बसें चलाई जाएंगी। बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन भी बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि सीयू एफसीए क्लीयरेंस एक से डेढ़ माह में मिल जाएगी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *