धर्मशाला में चार को शपथ लेंगे विधायक; पांच को होगा विधानसभा अध्यक्ष-उपाध्यक्ष का चुनाव

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल 

शिमला। हिमाचल में चौदहवीं विधानसभा के लिए चुने गए नए विधायकों की शपथ चार जनवरी को धर्मशाला के तपोवन में होगी। राज्य सरकार की ओर से विधानसभा के शीतकालीन सत्र के लिए फाइल गुरुवार को राजभवन पहुंच गई है। अब ई-मेल के जरिए राज्यपाल से इस पर अनुमति ली जाएगी और सत्र नोटिफाई किया जाएगा। अब तक तय हुए शेड्यूल के मुताबिक मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू दो जनवरी को विंटर कार्निवल के लिए मनाली जाएंगे और तीन जनवरी को वह धर्मशला पहुंच जाएंगे। यहां कांगड़ा में उनके स्वागत में बड़ा कार्यक्रम भी हो सकता है। तीन जनवरी को ही विधायक दल की बैठक होगी। इसके बाद चार से छह जनवरी तक विधानसभा का शीतकालीन सत्र चलेगा। सत्र के पहले दिन चार जनवरी को प्रोटेम स्पीकर चंद्र कुमार नए विधायकों की शपथ दिलाएंगे।

दूसरे दिन पांच जनवरी को विधानसभा अध्यक्ष और उपाध्यक्ष का चुनाव होगा और साथ ही राज्यपाल का अभिभाषण भी होगा। आखिरी दिन छह जनवरी को राज्यपाल अभिभाषण पर चर्चा होगी और इसे पारित किया जाएगा। मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू कैबिनेट का विस्तार इसके बाद करेंगे और नए मंत्रियों को राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर शपथ दिलाएंगे, लेकिन इसके लिए शेड्यूल अलग से तय होगा। यह भी संभव है कि मंत्रिमंडल पर बात करने के लिए मुख्यमंत्री शीतकालीन सत्र के बाद दिल्ली भी जाएं। अभी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ भी उनकी मुलाकात लंबित है।

शीतकालीन सत्र के दौरान पूर्व जयराम सरकार के आखिरी आठ महीनों के दौरान खोले गए दफ्तरों को डिनोटिफाई करने, सीमेंट के उद्योग बंद होने के बाद की स्थिति, हमीरपुर कर्मचारी चयन आयोग को सस्पेंड करने और पूर्व मंत्री विक्रम सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने जैसे मामलों पर विपक्षी दल भाजपा नई सरकार को पहले ही सत्र में घेरने की कोशिश करेगी। अभी तक नहीं बन पाए मंत्रिमंडल पर भी विपक्ष सरकार को कटघरे में खड़ा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *