धर्मशाला को ग्रीन-क्लीन सिटी बनाने के लिए शुरू होगा अभियान

Spread the love

वार्ड स्तर पर 28 जुलाई से पौधारोपण अभियान का करेंगे श्रीगणेश: इकबाल

 जन सहभागिता होगी सुनिश्चित, पौधों के देखभाल की जिम्मेदारी होगी निर्धारित

आवाज ए हिमाचल

धर्मशाला, 18 जुलाई। धर्मशाला को ग्रीन तथा क्लीन सिटी बनाने की दिशा में अभियान आरंभ किया जाएगा जिसमें सभी नागरिकों की सहभागिता भी सुनिश्चित की जाएगी। यह जानकारी देते हुए नगर निगम के आयुक्त जफर इकबाल ने बताया कि 28 जुलाई को धर्मशाला नगर निगम क्षेत्र में वृक्षारोपण अभियान आरंभ किया जाएगा इसमें सभी वार्डों में व्यवस्थित तरीके से वृक्षारोपण की मुहिम आरंभ की जाएगी। इस मुहिम में स्थानीय जनप्रतिनिधियों तथा नागरिकों की सहभागिता सुनिश्चित करने का प्लान भी तैयार किया गया है ताकि धर्मशाला को ग्रीन सिटी के रूप में विकसित किया जा सके।

उन्होंने कहा कि पौधारोपण के पश्चात पौधों की देखभाल इत्यादि की जिम्मेदारी भी निर्धारित की जाएगी ताकि पौधारोपण अभियान का उददेश्य पूर्ण हो सके। नगर निगम के आयुक्त जफर इकबाल ने इस मुहिम में स्वैच्छिक संस्थाओं सहित सभी नागरिकों से बढ़ चढ़ कर भाग लेने का आह्वान भी किया ताकि पर्यावरण संरक्षण की दिशा में आगे बढ़ा जा सके।

 

प्लास्टिक अपशिष्ट के पृथकीकरण तथा निस्तारण पर दिया जा रहा है विशेष बल

नगर निगम के आयुक्त जफर इकबाल ने कहा कि नगर निगम धर्मशाला को स्वच्छ तथा सुंदर शहर बनाने के लिए विशेष कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नगर निगम की ओर से शतप्रतिशत डोर टू डोर कूड़ा उठाया जा रहा है और अब प्लास्टिक अपशिष्ट के पृथकीकरण पर भी विशेष फोक्स किया जा रहा है तथा प्लास्टिक अपशिष्ट के उचित निस्तारण के लिए प्लास्टिक अपशिष्ट प्रोसेसर (पीडब्ल्यूपी के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा ताकि धर्मशाला नगर निगम का सारा प्लास्टिक अपशिष्ट यहां से भेजा जा सके। प्लास्टिक अपशिष्ट के सही निस्तारण की निगरानी के लिए नगर निगम के कर्मचारियों को प्रशिक्षित भी किया जा रहा है, ताकि निर्धारित मापदंडों के तहत कूड़ा कचरा निस्तारण सुनिश्चित किया जा सके। उन्होंने लोगों से भी आग्रह किया कि घरों से ही प्लास्टिक तथा तरल अपशिष्ट का पृथकीकरण सुनिश्चित करें ताकि निस्तारण में आसानी हो सके।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *