धर्मशाला कॉलेज में वी कॉम और एम् कॉम छात्रों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

तरसेम जरयाल, धर्मशाला। राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला के वी कॉम और एम् कॉम के पहले वर्ष के छात्रों के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम का आयोजन कॉलेज ऑडिटोरियम में बड़ी धूमधाम से हुआ।

इस कार्यक्रम में डॉ अजय लखनपाल (फॉर्मर प्रचार्य बी एड कॉलेज धर्मशाला) ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इससे पहले इन्होंने राजकीय महाविधालय धर्मशाला में सेवाएं दी हैं। कार्यक्रम में कॉलेज प्रचार्य प्रो. राकेश पठानिया ने बशिष्ठ अतिथि शिरकत की हैं। विशेष अतिथि प्रो. सुनील मेहता फॉर्मर कॉलेज प्रचार्य, और डॉ. अमरीश घई, डॉ. मदन गुलेरिया विभागाध्यक्ष, डॉ. अजय कुमार चौधरी सहित सभी विभाग के प्रोफेसर्स की मौजूदगी में मुख्य अतिथि ने मां सरस्वती की प्रतिमा के समक्ष दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया।

विभागाध्यक्ष डॉ. मदन गुलेरिया ने कार्यक्रम की शुरुआत में स्वागत भाषण दिया और सभी नए छात्रों को संस्थान में आने पर बधाई दी। सभागार में उपस्थित अतिथयों का स्वागत किया और उन्हें बुके भेंट कर समान्नित किया। इस दौरान उन्होंने बाणिज्य बिभाग का इतिहास और विभाग द्वारा आयोजित गतिविधयों के बारे में अवगत कराया। और आगामी किस तरह से बिभाग प्रोजेक्शन को लेकर रणनीति के बारे में अवगत कराया।

 

उन्होंने बताया की बाणिज्य बिभाग में डिग्री उत्तीर्ण किए विद्यार्थी आज अच्छे औधे पर तरक्की पर बैठे हुए हैं. डॉ .अजय कुमार चौधरी ने सभागार में मौजूद विद्यार्थयों को इग्जामीनेशन करिकुलम पैटर्न के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम में कॉमर्स विद्यार्थी सोसाइटी के अध्यक्ष अरुण ठाकुर (एम् कॉम थर्ड सेमेस्टर) और सीनियर वाइस प्रेजिडेंट एम् कॉम की छात्रा प्रिया, और वी कॉम तृतीय बर्ष से सेजल और चिराग ठाकुर वाइस प्रेजिडेंट, सचिव नकुल कोहली और मनु वी कॉम द्वतीय बर्ष, कोषाध्यक्ष अक्षु धीमान सहित मीडिया कोर्डिनेटर साहिल ने सोसाइटी द्वारा आयोजित गतिविधिों के बारें में प्रेंजेटेशन के माध्यम से सोसाइटी द्वारा शैक्षणिक सत्र 2024-25 में होने वाली प्रस्तावित कार्यकलाप के बारे में विस्तार से अवगत कराया। छात्रों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के माध्यम से कार्यक्रम को और भी रंगीन बना दिया। कॉलेज प्राचार्य प्रो. राकेश पठानिया ने व्याख्यान में बताया कि ओरिएंटेशन कार्यक्रम सभी छात्र-छात्राओं को निश्चित रूप से एक नई दिशा व दशा देगा। यह साझा दृष्टिकोण, मूल्य, प्रथा एवं एक निश्चित लक्ष्य को प्रदर्शित करेगा। सभी आर्थिक, सामाजिक सहित अन्य गतिविधियों में संस्कृति एवं रचनाओं के लिए कला के साथ विज्ञान एवं कॉमर्स जैसे महत्वपूर्ण विषयों का ज्ञान सभी छात्र-छात्राओं के लिए परम आवश्यक है।

 

उन्होंने छात्र-छात्राओं के लिए ओरिएंटेशन कार्यक्रम को उनके आगामी पाठ्यक्रम को सहज बनाने की भूमिका पर गहनता से प्रकाश डाला। और साथ में आगामी उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं प्रेषित की.विशेष अतिथि फॉर्मर प्राचार्य सुनील मेहता ने भी विद्यार्थयों को एथिकल वेल्यू के बारें में बताकर उन्हें प्रेरित किया। प्रो. अमरीश घई ने भी सबह्गार में मौजूद विद्यार्थयों को प्रेरित किया।

 

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं मुख्य वक्ता डॉ० अजय लखनपाल ने कहा कि 21वीं सदी में सभी छात्र छात्राओ को मुख्य रूप से कॉमर्स एवं विज्ञान विषयों की शिक्षा के बिना देश का सर्वांगीण विकास संभव नहीं है। आज देश का युवा नई टेक्नोलॉजी का ज्ञान पाकर भी सिविल सर्विसेज को अपना मुख्य लक्ष्य बनाता है। डॉ० लखनपाल ने अपने विद्यार्थी जीवन के अनुभवों को सांझा करते हुए अपने व्याख्यान से जोड़कर नवप्रेषित छात्र—छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने छात्रों को महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की और आगे बढ़ने के लिए सफलता के गुर सिखाए। उन्होंने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि जीवन में ऊंचे लक्ष्य बनाकर चलना चाहिए। तभी सफलता हासिल की जा सकती है। उन्होंने छात्रों को छोटी शुरुआत करके सही आदतें बनाने के लिए भी प्रेरित किया।

इस अवसर पर बाणिज्य बिभाग के विभागध्यक्ष डॉ. मदन गुलेरिया, डॉ. अजय कुमार चौधरी, डॉ. प्रवेश गिल, डॉ. स्नेह लता, डॉ. अंजना, डॉ. हर्ष दीपिका सहित विद्यार्थी मौजूद रहे।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *