धर्मशाला कॉलेज में धूमधाम से मनाया जा रहा विश्व पर्यटन वीक

Spread the love

 

आवाज ए हिमाचल

तरसेम जरयाल, धर्मशाला। राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला में विश्व पर्यटन वीक और विश्व पर्यटन दिवस बडी धूमधाम से मनाया जा रहा हैं। डिपार्टमेंट ऑफ़ टूरिज्म हिमाचल प्रदेश सरकार के सहयोग से और टूर एंड ट्रैवल डिपार्टमेंट एन्ड वी० वॉक० डिपार्टमेंट के सौजन्य से टूरिज़्मो त्रिगर्त कार्निवल इस बार फिर 18 से 27 सितंबर तक बड़ी धूमधाम से मनाया जा रहा हैं, जिसमें अलग अलग दिन विद्यार्थीओं के लिए लगभग 30 इवेंट कंपीटीशन भी आयोजित किए जा रहे हैं, कार्निवल का ऑफिशियल शुभारम्भ कार्यक्रम में आज जिला जिला पर्यटन अधिकारी विनय धीमान ने बतोर मुख्य अतिथि शिरकत की जबकि कॉलेज प्रचार्य प्रो. राकेश कुमार पठानिया ने बशिष्ट् अथिति शिरकत कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया किया।

मंच का संचालन रिटेल मैनेजमेंट की स्टूडेंट सुहानी और हॉस्पिटैलिटी एंड टूरिज्म की छात्रा प्रियंका सहित नागेश्वर ने किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने बड़ी गर्म जोशी के साथ अतिथियों का स्वागत किया और कार्यक्रम का आगाज मां सरस्वती के समक्ष द्वीप प्रज्वलित कर सरस्वती वंदना के साथ शुभारंभ किया गया। सबसे पहले म्यूजिक डिपार्टमेंट की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना प्रस्तुत की गई साथ में टूरिज्म और वी वॉक की छात्राओं द्वारा स्वागतम गीत प्रस्तुत किया गया ।

इस दौरान कार्यक्रम में बैचलर ऑफ वोकेशन विभाग के विद्यार्थिओं द्वारा एकल नृत्य कल्चरल रंगा रंग प्रस्तुतियां का प्रदर्शन कर अतिथियों का स्वागत किया गया। हेड ऑफ द डिपार्टमेंट टूर एंड ट्रैवल डॉ. अमित कटोच ने मंच पर आसीन समान्नित अतिथियों का स्वागतम अपने सम्बोधन के माध्यम से उनका पधारने पर व् कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने के लिए समस्त टीम का आभार व्यक्त किया। और बैचलर ऑफ वोकेशन विभाग के सभी स्टाफ सदस्यों के साथ अतिथि देवो भवा : परम्परा का निर्वहन करते हुए उन्हें हिमाचली सरताज टोपी पहनाकर समान्नित कर हार्दिक अभिन्दन किया।

 

इस दौरान विद्यार्थियों द्वारा कल्चर परफॉर्मेंस और स्वागतम स्पीच के माध्यम से अतिथियों का स्वागत किया गया डॉक्टर अमित कटोच ने कार्निवल के संदर्भ में इंट्रोडक्टरी स्पीच प्रस्तुत की। कॉलेज प्राचार्य प्रोफेसर राकेश कुमार पठानिया ने अपने संबोधन में विद्यार्थियों को कहा कि धर्मशाला एक पर्यटक स्थल है जो अपनी व्यूटी के लिए जाना जाता हैं यहाँ कल कल बहते झरने ठंडी ठंडी हवाएं पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। धर्मशाला कश्मीर से भी बेहतर अपनी ब्यूटी के लिए जाना जाने लगा हैं कुदरत द्वारा बहुत कुछ दिया हैं। आयोजन के लिए बधाई देते हुए कहा कि कार्निवल विद्यार्थीओं के लिए बहुत बड़ा मंच प्रदान कर रहा है। जिसमें विद्यार्थियों को बढ़चढ़कर भाग लेना चाहिए। कॉलेज प्रचार्य डॉ० राकेश कुमार पाठनिया ने शुभकामनाएं देते हुए विद्यार्थियों से ज्यादा से ज्यादा बढ़चढ़कर भाग लेने के लिए भी आग्रह किया हैं। टूरिज़्मो त्रिगर्त कार्निवल कार्यक्रम को एक सराहनीय प्रयास करार दिया, जो 2019 से इस तरह के इवेंट करवा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के माध्यम से सभी विधाओं के कलाकारों और कॉलेज के विद्यार्थियों को एक मंच पर खड़ा करना एक सराहनीय कदम है। छात्र व छात्राओं में हुनर की कमी नहीं होती कमी सिर्फ मंच की होती है जो टूर एंड ट्रैवल डिपार्टमेंट एंड वीवॉक डिपार्टमेंट ने पिछले पांच सालों में पूरी की है।

वी० वॉक डिपार्टमेंट के नोडल ऑफिसर डॉ० अजय कुमार चौधरी और हेड ऑफ टूरिज़्म डिपार्टमेंट डॉ० अमित कटोच ने कहा कि टूरिज़्मो त्रिगर्त कार्निवल की गतिविधियां 2019 से बच्चों के करियर में मील का पत्थर साबित हो रही हैं। भारत में पर्यटन सबसे बड़ा उद्योग है जहां रोजगार के काफी अवसर मिलते हैं।

 

हेड ऑफ टूरिज़्म डिपार्टमेंट डाक्टर अमित कटोच व वी० वॉक प्रशिक्षक तरसेम जरियाल ने बताया कि आयोजन समिति में प्रतियोगिता करवाने की जिम्मेबारी विद्यार्थीओं को ही सौंपी गई हैं। इसके लिए समिति बनाकर सभी को अलग अलग जिमेदारी भी दे दी गई हैं जिससे विद्यार्थी प्रेक्टिकल इवेंट के बारे में गुर भी सीख रहे हैं जिससे उनका मनोबल भी बढ़ रहा हैं।

 

मुख्य अतिथि विनय धीमान जिला पर्यटन अधिकारी ने कहा की हिमाचल और खासकर धर्मशाला के आसपास में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं, और यह सुनिश्चित करना हमारी साझा जिम्मेदारी है कि इसे पूरी तरह से साकार किया जाए। इसका उद्देश्य इस क्षेत्र में रोजगार सृजन को बढ़ावा देना और पर्यटन उद्योग में विकास करना है। मूल रूप से, यह वैश्विक पर्यटन की शक्ति को बहाल करने और इसे और अधिक व्यापक बनाने का एक प्रयास है। उन्होंने विद्यार्थियों को उज्जवल भविष्य का निर्माण करने के लिए कई तरह के प्रेक्टिकल टिप्स बताएं और उन्होंने बताया कि अपना बिजनेस प्राइवेट सेक्टर में किस तरह से स्थापित कर सकते हैं और जीवन में दूसरों को नौकरी के अवसर प्रदान करने का संकल्प विद्यार्थी लें ताकि भविष्य में दूसरों को भी रोजगार प्रदान कर सकें। सरकारी सरकारी नौकरी न न मिलने पर अधिकतर संख्या में विद्यार्थी निराश नजर आते है बजाय इसे विद्यार्थियों को प्राइवेट सेक्टर में भी अपने स्किल यूटिलाइज कर अपना उज्जवल भविष्य का निर्माण करना चाहिए। इसी दिशा में टूर एंड ट्रैवल एंड बी वॉक डिपार्टमेंट मिलकर प्रयासरत हैं जो आपके लिए इतना बड़ा मंच प्रदान कर रहे हैं। ताकि विद्यार्थी यहां से सीख कर आगे अपना बेहतरीन करियर बना सके। मुख्य अतिथि जिला पर्यटन अधिकारी विनय धीमान ने भी सभागार में मौजूद विद्यार्थिओं को पर्यटन विभाग की ओर से किए जा रहे प्रयास के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि धर्मशाला में राष्ट्रीय स्तर पर पर्यटन को बढाबा देने के लिए समेलन किए जा रहें हैं। इससे पहले भी राष्ट्रीय स्तर का समेलन की मेजबानी करने का धर्मशाला को मौका मिला था। इससे बड़े मंच प्रदान किए जा रहे हैं।

 

वी वॉक डिपार्टमेंट और टूर एंड ट्रैवल डिपार्टमेंट के विद्यार्थियों द्वारा मेजबानी की जा रही है।

मॉडल प्रतियोगिता स्लोगन राइटिंग प्रतियोगिता पेंटिंग कंपटीशन फोटोग्राफी कंपटीशन के साथ कार्निवाल का आगाज किया गया, जिसमें बहुत सारे विद्यार्थियों ने बढचढकर इसमें भाग लिया। इसके तुरंत बाद पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता और टूरिज़्म आएटनेरी मेकिंग कम्पीटीशन आयोजित किया जाएगा। इसके साथ साथ फोटोग्राफी कमेटीशन किया गया जिसमें विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर भाग लिया।

बता दें यह कार्निवल 27 सितंबर तक चलेगा, जिस दौरान 30 इवेंट ऑर्गेनाइज किए जाएंगे। पेन्टिन कैप्शन, रंगोली, सिंगिंग, डांस, वीडियोग्राफी, कले मॉडलिंग, हिमाचली कुजीन, ट्रेडिशनल ड्रेस विद रेम्ब वॉक, पोइम ऑन विलेज एंड टूरिज़्म, मॉडल मेकिंग, हिंदी, संस्कृत एन्ड इंग्लिश डेक्लेमेशन, देखो अपना महाविद्यालय वीडियो, वेस्ट आउट ऑफ द वेस्ट, ऐसे राइटिंग पेंटिंग, मेप मेकिंग आदि इवेंट आयोजित किए जा रहें हैं जिसमें महाविद्यालय के सभी छात्र व छात्राएं भाग ले सकते हैं। इस दौरान वी० वॉक डिपार्टमेंट से प्रो. कपिल शर्मा,प्रो. अंशुल् राणा, प्रो. तनुजा,प्रो.शिखा व्यास, प्रो. रोहित सवरपाल, प्रो. शैशव शर्मा, प्रो. साहिल, सुशांक गुप्ता, हितेश शर्मा, सहित कई अन्य लोग और विद्यार्थी मौजूद रहे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *