धर्मशाला कॉलेज के वी० वॉक० विद्यार्थियों ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में राष्ट्रीय स्तरीय कॉम्पीटीशन में झटका दूसरा स्थान 

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

बबलू सूर्यवंशी, शाहपुर/धर्मशाला। चंडीगढ़ युनिवर्सिटिं के UITHM यूनिवर्सिटी संस्थान ऑफ टूरिज़्म एंड होस्पिटेलिटी मैनेजमेंट विभाग द्वारा 18-19 अक्टूबर, 2024 को हाइब्रिड मोड में टेक इन्वेंटर 2024 “क्रिएटिविटी और इनोवेशन का आयोजन किया गया। 18 अक्टूबर, 2024 को एक फ्लैगशिप इवेंट, “वेंचर वॉयस – टूरिज्म एंटरप्रेन्योरशिप” विकास पर आधारित कम्पीटीशन कराया गया। इसमे विभिन्न विषयों में छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने, ग्राउंडब्रेकिंग विचारों का पता लगाने और अभिनव परियोजनाओं पर सहयोग करने के लिए एक मंच प्रदान किया गया। इससे छात्रों को पर्यटन क्षेत्र में उद्यमशीलता को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित किया गया।

देशभर के अलग अलग राज्यों के बड़े नामी विश्वविधालयों और शिक्षण संस्थानों से 100 से अधिक टीमों ने इसमें हिस्सा लिया। इस वेंचर कम्पटीशन मे तीन राऊंड रखे गए थे जिसमें पहला राऊंड वर्चुअल मोड पर रखा था जबकि दूसरा राऊंड भी वर्चुअल मोड पर रखा गया जिसमें प्रतिभागियों ने अपनी प्रजेटशन प्रस्तुत कर फाइनल राऊंड के लिए राजकीय महाविधालय धर्मशाला के वी वॉक डिपार्टमेंट होस्पिटेलिटी एंड टूरिज़्म के फाइनल इयर की दो टीमों ने जगह बनाई। और चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी मे जाकर फाइनल राऊंड मे अपना दमखम दिखाकर पैनलिस्ट को भी इंप्रेस कर अपने अनोखे आडीया दिखाकर दूसरा स्थान हासिल किया। पहला स्थान जम्मू विश्वविधालय की टीम रही जबकि तीसरे स्थान पर अंबाला की टीम रही।

निर्णायक मण्डल मे पंजाब विश्वविधालय चंडीगढ़ से प्रो. डॉ. प्रशांत गौतम और होलीडे हव से विकास राणा सहित टीम मौजूद रही।

कंपीटिसन मे “डिग्री कॉलेज धर्मशाला” टीम को दूसरा स्थान मिला जिसमें तीन छात्र शामिल थे, विकास, प्रियांशु, धीरज उनकी परियोजना का उद्देश्य इनोवेशन फॉर डिसेबिलिटी ट्रेवलर था। जीतने पर 15000 राशि का चेक और चमकीली ट्राफी सर्टिफिकेट के साथ नवाजा गया। फाइनल राउंड मे 100 मे से 15 टीमें फाइनल राउंड में पहुंचीं थी।

डिग्री कॉलेज के छात्रों ने इनोवेशन चैलेंज में दूसरा शीर्ष सम्मान प्राप्त कर महाविधालय के नाम के साथ साथ प्रदेश का भी नाम रोशन किया हैं।

 

कॉलेज प्राचार्य राकेश पाठनिया व नोडल ऑफिसर डॉ. अजय कुमार चौधरी सहित , तमाम स्टाफ ने छात्रों की उपलब्धियों पर बहुत गर्व व्यक्त किया। और विजेता टीम को टोपी पहनाकर उनका स्वागत किया। प्राचार्य राकेश पठानिया ने बताया “ये पुरस्कार हमारे छात्रों की प्रतिभा, समर्पण और अभिनव भावना को दर्शाते हैं। वी० वॉक० डिपार्टमेंट मे हम एक उद्यमी माहौल बनाने के लिए समर्पित हैं जो रचनात्मकता और समस्या-समाधान को प्रोत्साहित करता है। इस प्रतिष्ठित राष्ट्रीय स्तर के मंच पर हमारी टीमों की सफलता शिक्षा में उत्कृष्टता और नवाचार के प्रति हमारी अटूट प्रतिबद्धता को उजागर करती है।”

 

नोडल ऑफिसर डॉ. अजय कुमार चौधरी ने बताया की “इनोवेशन वेचर चैलेंज में भाग लेना और उसमें उत्कृष्टता हासिल करना हमारे छात्रों की राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने की क्षमता को दर्शाता है। तरसेम जरयाल ने बताया चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी द्वारा प्रदान किया गया समर्थन और मार्गदर्शन इन युवा नवोन्मेषकों को सफलता की ओर ले जाने में सहायक रहा है। हम छात्र उद्यमियों के लिए अपना समर्थन जारी रखने और उनके विचारों को प्रभावशाली समाधानों में बदलने में उनकी मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

 

कॉलेज प्रिंसिपल प्रो. राकेश पठानिया ने धर्मशाला टीम की उपलब्धि के नवाचार, स्थिरता और वास्तविक दुनिया की समस्याओं के व्यावहारिक समाधान पर ज़ोर देने को दर्शाती है।

कॉलेज प्रिंसिपल प्रो. राकेश पठानिया व नोडल ऑफिसर डॉ. अजय कुमार चौधरी वी० वॉक० डिपार्टमेंट के तमाम फेकेल्टी मेंबर द्वारा स्वागत किया गया विद्यार्थियों का चंडीगढ़ से वापस महाविद्यालय पहुंचने पर बड़ी गर्म जोशी के साथ उनका स्वागत किया गया उनके उज्जवल भविष्य के लिए शुभकामनाएं प्रेषित की गयी। प्रो. राकेश पठानिया ने बताया की इन्होंने महाविद्यालय का ही नाम नहीं बल्कि हिमाचल प्रदेश का नाम रोशन किया है जो हमारे महाविद्यालय के बड़े गौरवान्वित पल हैं।

 

कॉलेज प्रिंसिपल प्रो. राकेश पठानिया ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी UITHM विभाग के HOD डॉ. संदीप गुलेरिया और विभाग के प्रो. डॉ. शिखा शर्मा का आभार जताया जिन्होंने हमारे विद्यार्थ्यों को इतना बड़ा मंच प्रदान कर सुनहरा अवसर प्रदान किया।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *