धर्मशाला कॉलेज के वी० वॉक० डिपार्टमेंट के विद्यार्थियों ने धूमधाम से मनाया शिक्षक दिवस

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

तरसेम जरयाल, धर्मशाला। गुरु-शिष्य परम्परा भारत की संस्कृति का एक अहम हिस्सा है। जीवन में माता-पिता का स्थान कभी कोई नहीं ले सकता। कहा जाता है कि जीवन के हमारे सबने पहले गुरु माता-पिता होते हैं। भारत में प्राचीन काल में गुरु व शिक्षक परम्परा चलती आ रही है। जीने का सही तरीका भी हमें शिक्षक ही सीखाते हैं। सही मार्ग पर चलने के लिए प्रेरित करते हैं।

प्रतिवर्ष 5 सितम्बर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है। भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जन्मदिवस के अवसर पर शिक्षकों के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए मनाया जाता हैं।

इस कड़ी में राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला के प्राचार्य प्रो. राकेश कुमार पठानिया के मार्गदर्शन मे सर्वप्रथम विद्यार्थियों ने कॉलेज प्राचार्य व शिक्षकों के साथ केक काटकर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

राजकीय महाविद्यालय धर्मशाला के वी. बॉक डिपार्टमेंट के विद्यार्थियों ने शिक्षक दिवस के उपलक्ष पर शिक्षक सम्मान समारोह का आयोजन किया। समारोह में विद्यार्थियों द्वारा शिक्षकों का अभिवादन कर स्वागत किया।

 

 

शिक्षक दिवस पर समारोह में प्राचार्य प्रो. राकेश कुमार पठानिया ने विद्यार्थियों को कहा कि शिक्षक विद्यार्थी को अहम ज्ञान रुपी शिक्षा देकर योग्य बनाते हैं जिससे शिक्षा विद्यार्थी जीवन पर्यन्त तक उसके साथ रहती है। इस अवसर पर महाविद्यालय के वी. वॉक डिपार्टमेंट के शिक्षक वर्ग एवं विद्यार्थियों द्वारा केक काटकर शिक्षक दिवस को मनाया।

इस दौरान विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियों के जरिए शिशकों के महत्व पर प्रकाश डाला। प्रतियोगिताओं के जरिये विद्यार्थियों ने शिशकों के महत्व का वखान किया।

 

कार्यक्रम में वी० वॉक० डिपार्टमेन्ट हॉस्पिटेलिटी एण्ड और रिटेल मैनेजमेंट के विभित्र छात्र छात्राओं ने अपने विचारों को मंच पर सभी के सम्मुख रखा। नोडल ऑफिसर डॉ. अजय कुमार चौधरी ने विद्यार्थियों को जीवन में लक्ष्य बनाकर उसे प्राप्त करने के लिए प्रयास करते रहने की सीख दी। रिटेल एंड टूरिज़्म स्ट्रीम के सभी विद्यार्थियों ने शिक्षकों संग पहाड़ी गाने पर डांस किया तथा अलग अलग तरह की गतिविधिया आयोजित की।

 

 

इस अवसर पर कॉमर्स डिपार्टमेंट हेड डॉ. मदन गुलेरिया, डॉ. प्रवेश गिल, डॉ. अमित कटोच, तरसेम जरयाल, अंशुल राणा, रोहित सवरबाल, कपिल शर्मा, शैशव शर्मा, संजीव कपूर, सुशांक गुप्ता, हितेश शर्मा, डॉ. अखिल गौतम, मीनाक्षी सरोच, तनुजा राणा, साहिल, रोहित, आदि ने विद्यार्थियों को शिक्षक दिवस की शुभकामनाएं दी तथा अपने विचारों तथा अनुभवों से को लाभान्वित कर कार्यक्रम में सम्मिलित रहे। सभी प्राध्यापकों ने आपस में शिशक दिवस की बधाई दी और इसी प्रकार शिक्षा के लिए समर्पित रहने के लिए संकल्प भी लिया।

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *