धनोटू में संपन्न हुआ योग अभ्यास सत्र, उद्यालक ने करवाया योग

Spread the love
आवाज ए हिमाचल
रैत/प्रतिनिधि
स्वंय और समाज के लिए योग 21 जून “अन्तराष्ट्रीय योग दिवस” पूर्वाभ्यास के तहत केशवम् उपनिषद् विद्यालय धनोटू में योगाभ्यास सत्र का आयोजन किया गया। डा.भवानी चिकित्सा अधिकारी एएचसी रैत शाखा आयुष विभाग के निर्देशानुसार योग इंस्ट्रक्टर उद्यालक शर्मा द्वारा किए गए इस योग सत्र में स्कूली बच्चों को सूक्ष्म व्यायाम, प्राणायाम व आसन करवाए गए ।
बच्चों को योग प्रोटोकॉल के मद्देनजर चक्रासन भी करवाया । आसन क्रिया के विषय में जानकारी देते हुए बताया गया कि खाली पेट इस आसन को अपनी कमर पर हाथ रखकर श्वास अंदर की ओर भरते हुए चक्कर न आ जाए अतः आँखें खुली रखते हुए पीठ के बल अपनी गर्दन को पीछे की ओर ले जाते हुए विशेषकर 10 से 30 सेकण्ड तक या क्षमतानुसार झुकें और साधारण सांस लेते हुए आज्ञाचक्र को जागृत करें और पुनः सांस छोड़ते हुए वापिस उसी अवस्था में वापिस आएं और कम से कम 3 से 5 बार पुनरावृति करें ।
इस आसन के शारीरिक एवं मानसिक फायदे के बारे में बताते हुए कहा कि इस अभ्यास को नित्य प्रातः  करने से  रीढ़ की हड्डी रबड़ की तरह लचीली होती है तथा मानसिक एकाग्रता भी बढ़ती है। इसके साथ ही यह नर्व मसल्स सर्वाइकल स्पॉण्डिलाइटिस के लिए भी फायदेमंद होता है, बशर्ते हाइपरटेंसिव कमर दर्द स्लिप डिस्क जैसे रोगों से पीड़ित रोगी इस आसन को न करे या फिर चिकित्सक की देख रेख में ही करे। योग सत्र के दौरान प्रिन्सिपल दीपक अवस्थी अध्यापिका वर्ग में अनीता, कविता, नीलम, प्रवीण शिवानी, अनु, कबु, दीपिका, सुकान्ति व सुप्रीत भी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *