देहरादून में डबल म्यूटेंट वायरस की हुई पुष्टि

Spread the love

आवाज ए हिमाचल

20 अप्रैल। उत्तराखंड में कोरोना वायरस घातक रूप लेता जा रहा है।   कोरोना की दूसरी लहर के बीच देहरादून में डबल म्यूटेंट वायरस की पुष्टि हुई है। इसमें दो सैंपलों में यूके स्ट्रेन और एक में अन्य स्ट्रेन की पुष्टि हुई है। ये सैंपल मार्च माह में एनसीडीसी दिल्ली जांच के लिए भेजे गए थे। दून मेडिकल कॉलेज की वीआरडीएल लैब के को-इन्वेस्टिगेटर डॉ. दीपक जुयाल ने बताया कि जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए जो सैंपल भेजे थे उनमें डबल म्यूटेंट वायरस  पाया गया है। उन्होंने बताया कि यह वायरस सामान्य वायरस से ज्यादा फैलता है । इसलिए एहतियात बरतने की जरूरत है।

 डेढ़ लाख संक्रमित
उत्तराखंड में अब तक 1 लाख 26 हजार 193 संक्रमित मरीज आ चुके हैं, जिसमें से 1 लाख दो हजार 899 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। प्रदेश में अब तक 1892 मरीजों की मौत हो चुकी है। संक्रमितों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या कम होने से रिकवरी रेट 81.54 फीसदी पहुंच गया है। हरिद्वार: 11 संतों की कोरोना रिपोर्ट आई पॉजिटिव, पतंजलि में 10 दिन के अंदर 73 लोग हुए संक्रमित पाए गए ।

 

नहीं हो पा रही दून अस्पताल में कोरोना जांच 

राजकीय दून मेडिकल कॉलेज अस्पताल में सोमवार को भी कोरोना सैंपल नहीं लिए जा सके थे। इसके साथ ही मेडिकल कॉलेज की प्रयोगशाला में भी पिछले लिए गए सैंपल की भी जांच नहीं हो पाई तो मेडिकल कॉलेज की प्रयोगशाला में और अस्पताल के कलेक्शन सेंटर में दो डॉक्टरों और तीन लैब टेक्नीशियन कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद दोनों कार्यों को 48 घंटे के लिए बंद कर दिया गया था। इस दौरान दोनों जगह सैनिटाइजेशन का कार्य किया गया।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *