देश भर में लगाए जायंगे 1500 ऑक्सीजन प्लांट्स

Spread the love

आवाज ए हिमाचल 

10 जुलाई।  देश में मेडिकल ऑक्सीजन की उपलब्धता को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को हाईलेवल मीटिंग की ।पीएम नरेंद्र मोदी ने  देशभर में 1500 ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाने का आदेश दिया। इस मीटिंग में अधिकारियों से कहा कि वह  सुनिश्चित करें कि इन पर जल्द से जल्द काम शुरू हो। इसके साथ ही मीटिंग में पीएम मोदी ने हॉस्पिटल स्टाफ को ऑक्सीजन प्लांट के संचालन और रखरखाव के लिए जरूरी ट्रेनिंग दिए जाने पर भी जोर दिया।

इन ऑक्सीजन प्लांट्स की फंडिंग पीएम केयर्स फंड से की जाएगी।इससे देश में चार लाख ऑक्सीजन बेड तैयार करने में मदद मिलेगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस अहम मीटिंग में कहा कि हर जिला में ऐसे कुछ लोग होने चाहिए, जिन्हें ऑक्सीजन प्लांट्स के संचालन और रखरखाव के लिहाज से ट्रेनिंग दी जाए। इसके तहत देश भर में 8000 लोगों को प्रशिक्षण देने की बात कही जा रही है।

पीएम मोदी ने इस मीटिंग में कहा कि केंद्र सरकार के अधिकारियों को राज्य सरकारो के साथ मिलकर काम करना चाहिए और यह तय करना चाहिए कि अस्पतालों के स्टाफ की सही ट्रेनिंग हो सके। सरकारों को नई तकनीक का इस्तेमाल करना चाहिए, ताकि स्थानीय और राष्ट्रीय स्तर पर ऑक्सीजन प्लांट्स के कामकाज की मॉनिटरिंग की जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *