दूरदर्शी सोच रखने वाला बजट, समाज के हर वर्ग का होगा समान विकास : रूप लाल

Spread the love

आवाज़ ए हिमाचल

अभिषेक मिश्रा,  बिलासपुर

5 मार्च। भारतीय जनता पार्टी बिलासपुर के मुख्य प्रवक्ता रूप लाल ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पेश किए गए बजट से समाज के हर वर्ग का समान विकास होगा। मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का बजट दूरदर्शी सोच रखने वाला बजट है।

उन्होंने कहा कि जल शक्ति मल्टी पर्पज वर्कर्ज को 39 सौ रूपए प्रतिमाह का मानदेय, पैरा फिटर पंप आपरेटर को 5550 के साथ दिहाड़ीदारों की दिहाड़ी में 50 रूपए की बढ़ोतरी, आउटसोर्स को अब कम से कम दस हजार पांच सौ रूपए मानदेय प्रतिमाह मिलेगा, जोकि इस वर्ग के लिए बहुत बड़ा तोहफा है।

उन्होंने कहा कि पंचायत चैकीदारों का वेतन बढ़ाकर 65सौ, राजस्व चैकीदार को 5 हजार, राजस्व लंबरदार को 32सौ के साथ एसमएसी का मानदेय बढ़ाकर सरकार ने एक हजार रूपए किया है। यहीं नहीं आईटी शिक्षकों के वेतन में एक हजार रूपए की बढ़ोतरी सरकार ने की। उन्होंने कहा कि जयराम सरकार के बजट में किसानों-बागवानों की सुविधा हेतु प्रदेश में एक और फूल मंडी स्थापित की जाएगी।

उन्होंने कहा हिमकेयर योजना का जनता को बड़ा लाभ हुआ है जो की प्रत्यक्ष रूप से दिखता है। मेडिकल डिवाइस पार्क के निर्माण से 10 हजार युवाओं को रोजगार मिलेगा। जयराम सरकार ने कानून व्यवस्था को और सुदृढ़ बनाने हेतु राज्य के सभी जिला मुख्यालयों में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किए जाने का प्रावधान किया है, जिससे अपराध कंट्रोल करने में बहुत मदद मिलेगी।

रूप लाल ठाकुर ने कहा कि बजट में सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु सीमा 80 साल से घटाकर 60 साल करने से करीब तीन लाख और लोगों को इसका लाभ होगा। स्वर्गीय लता मंगेशकर के नाम पर संगीत महाविद्यालय शुरू होने से युवाओं को अपनी प्रतिभा निखरने का मौका मिलेगा। हिमाचल की औद्योगिक नीति की अवधि दिसंबर 2025 तक बढ़ने से जहां प्रदेश में निवेश बढ़ेगा, वहीं रोजगार के साधन भी बढ़ेंगे। बिजली बिजलीं दरें घटाने की घोषणा से आम आदमी को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा है कि प्रदेश भाजपा सरकार मिशन रिपीट की ओर अग्रसर है, ऐसे में कांग्रेसियों के पेट में बल का पड़ना स्वाभाविक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *